• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Army Day: ये हैं बॉलीवुड की बेस्ट फिल्में, जिनमें फिल्मी हीरो ने निभाए Real Hero के रोल, जीता लोगों का दिल

|

These Bollywood Movies Which Are Based On Indian soldier: आज पूरा देश 'आर्मी डे' मना रहा है। सरहद पर तैनात हमारे जवान 24 घंटे और सातों दिन प्रहरी बनकर देश की रक्षा करते हैं ।इन जवानों के रहते ही भारत मां का हर बच्चा पूरी तरह से सुरक्षित है। 'नाम, नमक और निशान' के लिए लड़ने वाली इंडियन आर्मी के हर जवान पर पूरे भारत को गर्व है। मां भारती की रक्षा करने के लिए हंसते-हंसते प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों के आगे पूरा देश नतमस्तक है। आपको बता दें कि इंडियन आर्मी में वो खूबियां हैं जो अमेरिका और चीन की हाईटेक फौजों में भी नहीं हैं। देश की आन-बान और शान के लिए लड़ने वाले आर्मी के जवान ही हमारे देश के रीयल हीरो हैं।

    Army Day 2021: ये हैं Bollywood की फिल्में, जिनमें हीरो ने निभाए Real Hero के रोल | वनइंडिया हिन्दी
    शहीदों के आगे पूरा देश नतमस्तक है

    शहीदों के आगे पूरा देश नतमस्तक है

    जिन्हें फिल्मी पर्दे पर भी काफी लोकप्रियता हासिल हुई है। रूपहले पर्दे पर सेना के नायकों का किरदार निभाकर लोगों के दिलों में जगह बनाने वाले हमारे बॉलीवुड सितारे भी दरअसल देश के इन असली हीरो की वजह से ही लोकप्रिय हुए हैं। इसलिए आर्मी पर बनी फिल्में जब भी पर्दे पर आईं लोगों का दिल चुराकर ले गईं।

    आइए एक नजर डालते हैं भारतीय सेना पर बनी कुछ यादगार फिल्मों पर...

    सनी देओल- बॉर्डर

    सनी देओल- बॉर्डर

    भारतीय सेना पर बनी 'बार्डर' फिल्म हिंदी सिनेमा की ऐतिहासिक फिल्म कही जा सकती है। जेपी दत्ता की इस फिल्म ने सफलता का नया इतिहास रचा था और सनी देओल को दिलों का राजा बना दिया था। साल 1997 में आई फिल्म 'बॉर्डर' के गीत, संवाद आज भी लोगों का मन मोहते हैं। फिल्म वैसे तो मल्टी स्टार थी लेकिन सनी देओल सब पर भारी पड़े थे। फिल्म में भारत-पाकिस्तान के बीच साल 1971 में हुए युद्ध को दिखाया गया था इसलिए पाकिस्तान ने इस अपने यहां बैन कर दिया था।

    यह पढ़ें: KBC 12: अपने अंतिम पड़ाव पर केबीसी 12 का सफर, बोले अमिताभ-'मैं थक गया हूं'

    LOC कारगिल (2003)

    LOC कारगिल (2003)

    LOC कारगिल युद्द पर बनी फिल्म थी, जिसने लोगों के मन-मष्तिक पर बहुत ज्यादा असर छोड़ा था। इस फिल्म में संजय दत्त, अजय देवगन, सैफ़ अली खान, सुनील शेट्टी, संजय कपूर अभिषेक बच्चन, अक्षय खन्ना जैसे मल्टीस्टारर थे। इस फिल्म को भी पाकिस्तान में बैन कर दिया गया था।

    लक्ष्य फिल्म- ऋतिक रौशन

    ऋतिक रौशन, प्रीति जिंटा, अमिताभ बच्चन, ओम पुरी और बोमन ईरानी समेत कई सितारों से सजी 'लक्ष्य' फिल्म को फरहान अख्तर ने डायरेक्ट किया था। फिल्म में ऋतिक लेफ्टिनेंट करण शेरगिल की भूमिका में नजर आए थे, इस फिल्म में उनका संजिदा रूप लोगों के सामने आया था।

    विकी कौशल- उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक

    विकी कौशल- उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक

    यह फिल्म जम्मू और कश्मीर के उरी सेक्टर में हुए आतंकवादी हमले पर आधारित थी।इस फिल्म के लिए विकी कौशल को नेशनल फिल्म एक्टर अवॉर्ड भी मिला है। फिल्म ने ऑल ओवर 342 करोड़ की कमाई की थी। इस फिल्म को भी पाकिस्तान में दिखाया नहीं गया था।

    यह पढ़ें: अमिताभ बच्चन की बेटी श्वेता को पत्र लिखा करते थे आमिर खान, जानिए क्या है माजरा?

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Today Army Day, uri, Border, Loc and all best Bollywood movies on Indian Army Navy and soldier.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X