• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारतीय सेना के कैप्टन ने तैयार किया मानव रहित रोबोटिक प्लेटफॉर्म, बिना नुकसान बम होगा डिफ्यूज

|
Google Oneindia News

Army Day 2021: चीन और पाकिस्तान लगातार भारत के खिलाफ साजिशें रचते रहते हैं। जिस वजह से भारत भी अपनी रक्षा तैयारियों को और ज्यादा मजबूत करने में जुटा है। सरकार का मकसद अब हथियारों के लिए दूसरे देश पर निर्भरता कम करने का है। जिसके लिए DRDO, HAL, सेना के इंजीनियर जी-जान से जुटे हुए हैं। इस बीच आर्मी डे पर इनोवेशन डिस्प्ले इवेंट नाम से एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। जिसमें एक से बढ़कर एक शानदार हथियारों का प्रदर्शन किया जा रहा है, जो पूरी तरह से भारत में विकसित हुए हैं।

बम को डिफ्यूज करेगा ये प्लेटफॉर्म

बम को डिफ्यूज करेगा ये प्लेटफॉर्म

भारतीय सेना में कैप्टन राजप्रसाद (Captain Rajprasad) ने अपने दो रोबोटिक प्रोजेक्ट का प्रदर्शन किया। इसमें लैंडमाइन और आईईडी से निपटने के लिए एक मानव रहित प्लेटफॉर्म है। जिसकी मदद से बम निरोधक दस्ता बिना विस्फोटकों के पास गए, उसे डिफ्यूज करने की प्रक्रिया को पूरा कर सकता है। इसके अलावा कैप्टन ने लंबी दूरी की फायरिंग के लिए वायरलेस इलेक्ट्रॉनिक डेटोनेशन सिस्टम भी विकसित किया है। ये दोनों उपकरण आतंकवाद और नक्सल प्रभावित इलाकों में तैनात जवानों के लिए काफी ज्यादा कारगर होंगे।

मेजर ने बनाई यूनिवर्सल बुलेटप्रूफ जैकेट

मेजर ने बनाई यूनिवर्सल बुलेटप्रूफ जैकेट

वहीं इस प्रदर्शनी में बुधवार को भारतीय सेना के मेजर अनूप मिश्रा ने एक खास बुलेटप्रूफ जैकेट का प्रदर्शन किया, जिसका नाम शक्ति है। ये एक यूनिवर्सल जैकेट है, जिसका उपयोग महिला और पुरुष दोनों कर सकते हैं। इसके अलावा ये जैकेट दुनिया का पहला लचीला शरीर कवच भी है। लचीले डिजाइन से मतलब है कि यह राइफल, गोला बारूद या विस्फोट के छर्रों को अवशोषित करने में सक्षम है।

DRDO ने तैयार की खास पिस्टल

DRDO ने तैयार की खास पिस्टल

इनोवेशन डिस्प्ले इवेंट में DRDO ने एक आधुनिक पिस्टल का प्रदर्शन किया, जिसका नाम ASMI है। ये हथियार पूरी तरह से भारत में ही विकसित किया गया है। अभी तक सैन्य बल 9MM की पिस्टल का इस्तेमाल करते थे। उसकी जगह पर इसे काफी कारगर हथियार माना जा रहा है। ये ऑटोमैटिक पिस्टल आकार में भी ज्यादा बड़ी नहीं है, जिस वजह से ऑपरेशन के दौरान जवान आसानी से इसको ले जा सकते हैं।

DRDO ने सेना के लिए तैयार किया ये खास हथियार, एक मिनट में चलेंगी 700 गोलियांDRDO ने सेना के लिए तैयार किया ये खास हथियार, एक मिनट में चलेंगी 700 गोलियां

English summary
Army Day: Captain Rajprasad developed Robotic Platforms Wireless Electronic Detonation Systems
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X