• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सेना प्रमुख जनरल नरवणे बोले- LOC पर फरवरी से गोलीबारी नहीं हुई, चीन के मुद्दे को बातचीत जरिए सुलझाने की जरूरत

|

नई दिल्ली, 20 अप्रैल: भारतीय सेना के प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने कहा कि भारत और पाकिस्तान की सेनाएं फरवरी 2021 से युद्धविराम समझौते का पालन करने के लिए सहमत हुई थीं, इसलिए फरवरी के बाद से नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर कोई गोलीबारी नहीं हुई है। भारत और चीन के सीमा विवाद पर सेना प्रमुख जनरल नरवणे ने कहा कि चीन के मुद्दे को वार्ता और बातचीत के जरिए सुलझाने की जरूरत है। ऑस्ट्रेलियाई सेना द्वारा आयोजित एक सेमिनार को संबोधित करते हुए जनरल एमएम नरवणे ने कहा, भारत के पास 15,000 किलोमीटर से अधिक की भूमि सीमा पर है। पाकिस्तान के साथ हमारे पश्चिम और चीन के साथ उत्तर और पूर्व में हमारी सक्रिय और असुरक्षित सीमाएं हैं, जो भारत के लिए निश्चित रूप से हमेशा से एक चुनौती रही है। समय के साथ हमने इन चुनौतियों को दूर करने और आगे बढ़ने के लिए कई काम किए हैं। लेकिन किसी भी राष्ट्र की प्रगति और विकास और उसकी नागरिकता की भलाई, काफी हद तक, शांति में है।''

    Indian Army Chief General Naravane ने बताया, China-Pakistan से कैसे निपट रहा India | वनइंडिया हिंदी

    Army chief General MM Naravane

    ऑस्ट्रेलियाई सेना ने सोमवार (19 अप्रैल) को एक सेमिनार का आयोजन किया था। जिसमें ऑस्ट्रेलियाई, इंडोनेशिया, सिंगापुर और जापानी सेनाओं के प्रमुख शामिल हुए थे। जनरल एमएम नरवणे ने यहां सीमा विवाद को लेकर संबोधित करते हुए कहा, 'आपसी मुद्दों और मतभेदों को आपसी सहमति और बातचीत के माध्यम से हल करने की जरूरत है। न कि एकतरफा कार्रवाई करके।' उन्होंने कहा कि पैंगोंग लेक इलाके में एलएसी से दोनों देशों की सेनाओं का पीछे हटना भारत और चीन के रिश्तों में सकारात्मक कदम है। सेना प्रमुख जनरल नरवणे का ये बयान ऐसे वक्त आया है, जब भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में 11 महीने से सीमा गत्तिरोध बना हुआ है।

    सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने कहा कि भारत में चीन के राजदूत सुन वीडोंग ने हाल ही में कहा है कि टकराव को टालते हुए दोनों देशों (भारत और चीन) की सीमा पर शांति और यथास्थिति बनी रहनी चाहिए। यही बात दोनों देशों के भविष्य के रिश्ते की आधार बनेगी।

    सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने पाकिस्तान पर बोलते हुए कहा कि फरवरी में दोनों देशों ने सीमा के लिए नया संघर्षविराम समझौता किया है। बता दें कि फरवरी में पहले भारत और पाकिस्तान ने सीमा पर युद्धविराम की घोषणा करते हुए कहा था कि 2003 के युद्धविराम समझौते पर पूरी तरह से अमल में लाया जाएगा।

    ये भी पढ़ें- Ladakh: 'एक इंच जमीन नहीं गंवाई', भारत-चीन डिसएंगेजमेंट को लेकर बोले सेना प्रमुख नरवणेये भी पढ़ें- Ladakh: 'एक इंच जमीन नहीं गंवाई', भारत-चीन डिसएंगेजमेंट को लेकर बोले सेना प्रमुख नरवणे

    English summary
    Army chief General MM Naravane says No ceasefire at LoC since February China issues settle with talks
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X