6 शिप्‍स, 3 हेलीकॉप्‍टर्स अौर हैवलॉक में जारी है जिंदगी की 'जंग'

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

पोर्ट ब्‍लेयर। अंडमान निकोबार के हैवलॉक द्वीप पर भारी तूफान और बारिश के बाद फंसे पर्यटकों को निकालने का काम तेजी से जारी है। नागरिक प्रशासन के साथ मिलकर इंडियन नेवी, एयरफोर्स और कोस्‍ट गार्ड ने रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है।

havelock-island-rain-storm.jpg

85 से ज्‍यादा पर्यटक निकाले गए

बुधवार को नागरिक प्रशासन के अनुरोध के बाद इंडियन नेवी ने यहां पर रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन लॉन्‍च किया था। अब एयरफोर्स और कोस्‍ट गार्ड को भी शामिल किया गया है।

इंडियन नेवी की चार और कोस्‍ट गार्ड की दो शिप्‍स को पोर्ट ब्‍लेयर से शुक्रवार को सुबह 9:30 बजे रवाना किया गया है। इसके अलावा इंडियन एयरफोर्स के तीन हेलीकॉप्‍टर्स को भी इस कार्य में शामिल किया गया है।

बताया जा रहा है कि करीब 1400 पर्यटक यहां पर खराब मौसम की वजह से फंसे हुए हैं। इनमें से 350 से ज्‍यादा पर्यटक विदेशी नागरिक हैं।

पर्यटकों से नहीं लिए जाएंगे पैसे

इंडियन एयरफोर्स की ओर से जानकारी दी गई है कि पहले फेज में 17 लोगों को निकाला गया है। 85 से ज्‍यादा पर्यटकों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। सोमवार से खराब मौसम की वजह से हैवलॉक द्वीप सभी जगहों से कट गया है।

अंडमान निकोबार के राज्‍यपाल जगदीश मुखी ने कहा है कि कल तक स्थिति बेहतर होगी। सभी होटलों को आदेश दे दिए गए हैं कि जब तक स्थिति सामान्‍य न हो होटल मालिक टूरिस्‍ट्स से रुकने और खाने के लिए पैसे नहीं मांगेगे।

अंडमान की मशहूर जगह

हैवलॉक के अलावा नील द्वीप पर भी पर्यटक फंसे हुए हैं। चार दिन के तूफान के बाद फिलहाल मौसम साफ है और रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन जोर-शोर से चल रहा है।

हैवलॉक और नील द्वीप राजधानी पोर्ट ब्‍लेयर से करीब 40 किलोमीटर दूर हैं और अंडमान निकोबार के मशहूर पर्यटन स्‍थलों में शामिल हैं।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The Indian Navy, Air Force and the Indian Coast Guards have begun rescue and evacuation operations in Andman Nicobar's Havelock island.
Please Wait while comments are loading...