खुशखबरी: रेलवे का ऐप बताएगा वेटिंग टिकट कंफर्म होगा या नहीं

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi
Indian Railways to launch app for confirmations of tickets | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। ट्रेन से सफर करने वाले लाखों लोगों के लिए खुशखबरी है। अब वेटिंग टिकट कंफर्म होगा कि नहीं ये आसानी से पता चल सकेगा। जी हां आप घर बैठे बैठे पता कर सकेंगे कि आपका वेटिंग टिकट कंफर्म होगा की नहीं। रेलवे अप ने यात्रियों के लिए जल्द ही इस खास सुविधा को लॉन्च करने जा रही है, जिसकी मदद से यात्री जान सकेंगे कि वेटिंग टिकट कंफर्म होगा की नहीं। इस ऐप से उन्हें तत्काल टिकट की बुकिंग या किसी दूसरी ट्रेन की टिकट लेने में मदद मिलेगी। वो अपनी यात्रा को लेकर आश्वस्त हो सकेंगे। अन्यथा वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को आखिरी मौके तक अपनी टिकट की स्थिति को लेकर उलझे रहना पड़ता है। चार्ज बनने के बाद ही उन्हें अपने टिकट की स्थिति मालूम हो पाती है। लेकिन इस ऐप से उन्हें अपनी टिकट के कंफर्म होने की संभावना पता चल सकेगी।

 ऐप से जानें वेटिंग टिकट की स्थिति

ऐप से जानें वेटिंग टिकट की स्थिति


आपको बता दें कि भारतीय रेलवे एक ऐसा ऐप लाने जा रही है, जिसकी मदद से येआसानी से पता लगाया जा सकेगा कि वो वेटिंग टिकट कंफर्म होगा की नहीं। रेलवे के इस ऐप की मदद से पता चल सकेगा कि वेटिंग टिकट के कंफर्म होने की कितनी संभावना है या फिर कंफर्म नहीं होगी।

 13 साल के डेटा पर आधारित है ऐप

13 साल के डेटा पर आधारित है ऐप


रेलवे की इस खास सुविधा के बारे में जानकारी देते हुए रेल मंत्रालय के प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने जानकारी दी कि रेलवे काफी समय से एक ऐसे ऐप पर काम कर रहा है जो बताएगा कि यात्रियों का वेटिंग टिकट यात्रा के समय तक कंफर्म हो सकेगाय या नहीं या उसके कंफर्म होने की कितनी संभावना है। रेलवे ने इस ऐप के जरिए वेटिंग टिकट की स्थिति बताने के लिए पिछले 13 साल के आंकड़ों की मदद ली है। रेलवे ने पिछले 13 सालों के यात्री ऑपरेशन और बुकिंग पैटर्न डेटा पर आधारित इस ऐप को जल्द लॉन्च करने का फैसला किया है।

 रेलमंत्री का आइडिया

रेलमंत्री का आइडिया


रेल मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक इस ऐप का लाने का आइडिया रेल मंत्री पीयूष गोयल का है। उनकी के विचारों पर रेलवे ने इस ऐप को लॉन्च करने का फैसला किया है। इसके लिए रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र इस ऐप पर काम कर रही है। इस ऐप के जरिए एक वेटिंग टिकट वाले यात्री को पता चल सकेगा कि उनके टिकट के कंफर्म होने की संभावना कितनी है। आपको बता दें कि रेलवे के 10.5 लाख रिजर्वेशन बर्थ के लिए हर दिन लगभग 13 लाख टिकट बुक किए जाते हैं। ऐसे में इस ऐप से यात्रियों को मदद मिलेगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The Indian Railways is mulling a mobile app that will predict if waitlisted train tickets have any chance of getting confirmed.
Please Wait while comments are loading...