• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

एस जयशंकर संग बैठक में मानवाधिकार और लोकतंत्र का मुद्दा उठाएंगे अमेरिकी विदेश मंत्री

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 24 जुलाई। इजरायली कंपनी एनएसओ द्वारा निर्मित पेगासस स्पाईवेयर को लेकर दुनियाभर की सरकारों में हड़कंप मचा है। इस बीच अगले सप्ताह मंगलवार को भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन की मुलाकात होने वाली है। ऐसी खबरें सामने आ रही हैं कि इस बैठक में अमेरिका, भारत के सामने मानवाधिकार और नागरिक स्वतंत्रता, और कथित तौर पर पेगासस स्पाईवेयर के उपयोग संबंधी मुद्दों को उठा सकता है। बता दें कि अमेरिकी विदेश मंत्री 27 और 28 जुलाई को भारत दौरे पर रहेंगे।

US Secretary of State Antony Blinken to raise the issue of human rights and democracy in meeting with S Jaishankar

एस जयशंकर और एंटनी ब्लिंकन के बीच होने वाली वार्ता का प्रीव्‍यू करने वाले अमेरिकी अधिकारियों ने पुष्टि की है कि दोनों मंत्रियों के बीच भारत में मानवाधिकार और लोकतंत्र संबंधी मुद्दों पर चर्चा होगी। शुक्रवार को अमेरिका में दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के कार्यवाहक सहायक सचिव डीन थॉम्पसन ने कहा, मैं आपको बताना चाहूंगा कि हम इस मुद्दे को उठाएंगे और इस पर लगातार चर्चा होगी क्योंकि हमारा दृढ़ता से मानते हैं कि उन मोर्चों पर हमारे बीच अधिक समानता है।

यह भी पढ़ें: चीन के विदेश मंत्री को एस जयशंकर की दो टूक, पूर्वी लद्दाख की यथास्थिति में एकतरफा बदलाव कतई स्वीकार नहीं

भारत सरकार द्वारा पेगासस स्पाइवेयर के कथित उपयोग के संबंध में, थॉमसन ने कहा कि अमेरिका नागरिक समाज, शासन के आलोचकों, पत्रकारों और तरह के किसी भी व्यक्ति के खिलाफ इस प्रकार की तकनीक का उपयोग करने की पूरी धारणा को लेकर चिंतित है। उन्होंने कहा, भारत के मामले में हमारे पास कोई विशेष विचार नहीं है, मुझे पता है कि यह एक आंतरिक मुद्दा है। लेकिन मैं यह जरूर कहना चाहता हूं कि हमें ऐसी कंपनियों की तकनीक के बारे की जांच करने के तरीकों को लेकर आगे आना होगा, ताकि इस तरह के हमले को रोका जा सके। बता दें कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन अपने इस भारत दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे।

English summary
US Secretary of State Antony Blinken to raise the issue of human rights and democracy in meeting with S Jaishankar
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X