• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिकी विदेश मंत्री की सिविल सोसायटी के लोगों से मुलाकात, भारत और चीन को दिया संदेश

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 28 जुलाई: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इन दिनों भारत के दौरे पर हैं। एक तरफ ब्लिंकन ने लोकतांत्रिक मूल्यों और मानवाधिकार को लेकर भारत को एक मैसेज दिया तो वहीं दिल्ली में दलाई लामा के प्रतिनिधि से मुलाकात कर चीन को भी कड़ा संदेश दे दिया है।

america

बुधवार को दिल्ली में अमेरिकी विदेश मंत्री ने दलाई लामा के प्रतिनिधि और सिविल सोसाइटी के लोगों से मुलाकात की। इस बैठक में अंतर-धार्मिक संबंध, मीडिया की स्वतंत्रता, किसानों का विरोध, लव जिहाद के नाम पर हिंसा और अल्पसंख्यक अधिकार जैसी बातों पर चर्चा हुई। जाहिर है कि इन मुद्दों को लेकर बीते कुछ समय से लगातार भारत सरकार निशाने पर है, तो इन मुद्दों पर बात कर एक तरह से अमेरिका का रुख दिखाया है। वहीं दलाई लामा के प्रतिनिधि से मिल चीन को भी संदेश दिया है कि तिब्बत को लेकर उसके रुख से अमेरिका इत्तेफाक नहीं रखता है। ये कहा भी जा रहा है कि इस 'सिविल सोसायटी राउंड टेबल चर्चा,को लेकर भारत सरकार की ओर से कुछ चिंताएं आ सकती हैं। वहीं चीन इस पर अपना विरोध जता सकता है।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटिनी ब्लिंकन मंगलवार की शाम दो दिवसीय यात्रा पर दिल्ली पहुंचे हैं। जिसके बाद बुधवार को उन्होंने अपने भारतीय समकक्ष एस. जयशंकर से मुलाकात की। इस दौरान दोनों में चीन सीमा विवाद, अफगानिस्तान, कोरोना वैक्सीन समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई।

भारतीय नेताओं के सामने मानवाधिकार का मुद्दा उठाने को लेकर हुए सवाल पर ब्लिंकन ने कहा कि हमने अभी तक पहले से तय मुद्दों पर बात की है। अगर हम परफेक्ट यूनियन की खोज करते हैं, तो इसका मतलब है कि हम परफेक्ट नहीं हैं। कोई भी लोकतंत्र चाहे वो कितना पुराना या बड़ा हो, वो बिना मानवाधिकार के बिना पूर्ण नहीं है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों पर छोड़ा स्कूल खोलने का फैसला, कहा- आप खुद लें फैसलास्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों पर छोड़ा स्कूल खोलने का फैसला, कहा- आप खुद लें फैसला

English summary
us secretary of state antony blinken in delhi message to democratic freedoms to India Tibet to China in civil society meet
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X