• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना के खिलाफ भारत का एक और बड़ा कदम, आज से सभी 18+ लोगों को मिलेगी Free Vaccine

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 21 जून: कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में भारत ने एक और अहम कदम की शुरुआत कर दी है। आज से देश में 18 साल से ऊपर की उम्र के सभी लोगों को कोरोना वायरस की फ्री वैक्सीन दी जाएगी। हाल ही में 7 जून को देश के नाम अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया था कि केंद्र सरकार राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत 75 फीसदी वैक्सीन खरीदेगी और 18 साल से ऊपर की उम्र के सभी नागरिकों के फ्री टीकाकरण के लिए इसे राज्य सरकारों को देगी। टीकाकरण अभियान के इस चरह के तहत वैक्सीन लेने के लिए पूर्व-रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है।

    Corona Vaccination: Modi Govt. की तरफ से 18+ वालों के लिए मुफ्त टीके की शुरुआत | वनइंडिया हिंदी

    coronavirus

    टीकाकरण अभियान को लेकर नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने शुक्रवार को बताया कि इस दौरान निजी अस्पतालों में भी व्यवस्थित तरीके से वैक्सीन का वितरण जारी रहेगा। मेरा विश्वास है कि इस तरीके से प्राइवेट सेक्टर को काफी ऊर्जा मिलेगी और वैक्सीनेशन सेंटर की संख्या भी बढ़ेगी। आपको बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ भारत में 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई थी।

    वैक्सीन पॉलिसी में कब-कब किए गए बदलाव

    16 जनवरी से लेकर 30 अप्रैल तक घोषित वैक्सीन पॉलिसी के तहत केंद्र सरकार ने टीका निर्माता कंपनियों से 100 फीसदी वैक्सीन की खरीद खुद की और उन्हें बिना किसी कीमत के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को प्रदान किया। इस वैक्सीन पॉलिसी के तहत फ्रंटलाइन वर्कर्स और 45 साल से ऊपर की उम्र के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। इसके बाद 1 मई से केंद्र सरकार ने वैक्सीन पॉलिसी में बदलाव किया, जिसके तहत 50 फीसदी टीकों की खरीद केंद्र ने की और बाकी टीके राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशो ने सीधे वैक्सीन निर्माता कंपनी से खरीदे।

    फ्री वैक्सीन के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं

    21 जून से सरकार ने एक बार फिर अपनी वैक्सीन पॉलिसी में बदलाव किया है, जिसके तहत 18 साल से ऊपर की उम्र के सभी लोगों को फ्री वैक्सीन दी जाएगी। फ्री वैक्सीन लेने के लिए किसी तरह के प्री-रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है और सीधे वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन के बाद टीका लगवाया जा सकता है।

    ये भी पढ़ें- कोरोना के मामलो में 88 दिन बाद सबसे बड़ी गिरावट, 24 घंटों में मिले 53256 नए केस और 1422 मरीजों की मौतये भी पढ़ें- कोरोना के मामलो में 88 दिन बाद सबसे बड़ी गिरावट, 24 घंटों में मिले 53256 नए केस और 1422 मरीजों की मौत

    English summary
    Another Big Step Of India Against Coronavirus, Free Covid 19 Vaccine For All From Today.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X