• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लोकसभा चुनाव: इस खास सीट से टिकट मांग रहे हैं पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री के बेटे, बीजेपी भी दे रही है ऑफर

|

भोपाल। पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के बेटे अनिल शास्त्री मध्‍य प्रदेश की राजधानी भोपाल से कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं। शास्त्री का नाम इसके पहले भी लोकसभा चुनाव के संभावित प्रत्याशी के रूप में भोपाल से चल चुका है। मीडिया से बातचीत करते हुए अनिल शास्‍त्री ने कहा कि उनसे भाजपा की ओर से कुछ लोगों ने संपर्क किया और कहा कि यदि वे सहमति दें तो उनका नाम भोपाल के भाजपा प्रत्याशी के रूप में आगे बढ़ाया जा सकता है। लेकिन शास्त्री ने स्पष्ट कर दिया है कि वे कांग्रेस में हैं और कांग्रेस में ही रहेंगे। पार्टी मध्यप्रदेश की जिस सीट से चुनाव लड़ने के लिए कहेगी वे वहां से चुनाव लड़ेंगे।

भोपाल सीट पर है बीजेपी का कब्‍जा

भोपाल सीट पर है बीजेपी का कब्‍जा

भोपाल लोकसभा सीट पर पिछले तीन दशक से भाजपा का कब्जा रहा है। वर्तमान में आलोक संजर यहां के सांसद हैं। एक समय मुख्य सचिव रहे सुशीलचंद वर्मा यहां से चार बार सांसद रहे थे। उनकी मृत्यु हो चुकी है। उनके अलावे पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती और कैलाश जोशी भी यहां से सांसद रह चुके हैं। इस बार भी भाजपा यहां से कोई मजबूत प्रत्याशी उतारना चाहती है।

वाराणसी से सांसद रह चुके हैं अनिल शास्‍त्री

वाराणसी से सांसद रह चुके हैं अनिल शास्‍त्री

अनिल शास्त्री का जन्म उत्तर प्रदेश के लखनऊ में हुआ है। उन्होंने दिल्ली के सेण्ट कोलम्बिया स्कूल और सेण्ट स्टीफन कॉलेज से शिक्षा ग्रहण की। बाद में उन्होंने ऐस्ट्रिज बिजिनेस स्कूल यूके से ऐडवांस मैनेजमेण्ट प्रोग्राम का कोर्स भी किया। उनका विवाह मंजू श्रीवास्तव से 24 फ़रवरी 1973 को हुआ जिनसे उनके तीन बेटे हैं - आदर्श, लगन और मुदित। दो बेटे गुड़गाँव में सर्विस करते हैं तथा सबसे छोटा मुंबई में एक रिटेल शॉप का काम देखता है। स्वयं अनिल शास्त्री ने भी स्नातक करने के बाद पूरे सत्रह साल एक कॉरपोरेट ऑफिस में काम किया। वहाँ से त्यागपत्र देकर वे राजनीति में आ गये। अनिल शास्त्री 1989 में वाराणसी लोकसभा सीट से कांग्रेस सांसद रह चुके हैं और केन्द्र सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। अनिल शास्‍त्री कांग्रेस पार्टी में अपनी स्पष्टवादिता (साफगोई) के लिये विशेष रूप से जाने जाते हैं।

 कांग्रेस में जारी है मंथन

कांग्रेस में जारी है मंथन

कांग्रेस पार्टी में टिकट वितरण को लेकर अंतिम दौर की बैठकें जारी है, इसी के चलते 11 मार्च को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक है, जिसमें पार्टी प्रदेश की 3 से 4 सीटों गुना-शिवपुरी से सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, ग्वालियर से प्रियदर्शनी राजे सिंधिया, रतलाम से कांतिलाल भूरिया और छिंदवाड़ा से सीएम कमलनाथ के पुत्र नकुल नाथ के नाम की घोषणा कर सकती है। बैठक में भोपाल लोकसभा सीट से प्रत्याशी को लेकर चर्चा होगी। इसमें खास यह है कि भोपाल में स्थानीय स्तर के नेताओं में इस कदर विवाद है कि इस बार पार्टी यहां से किसी बाहरी को मौका दे सकती है। इसी फेहरिस्त में दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित के पुत्र संदीप दीक्षित का नाम यहां से चर्चा में है।

Read Also- मुरादाबाद के बाद अब गाजियाबाद में लगे रॉबर्ड वाड्रा के पोस्‍टर्स, अटकलें तेज

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Anil Shastri demands loksabha election ticket from Congress for Bhopal seat.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X