• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

2.5 घंटे से 45 मिनट: जानिए क्यों दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे खुलने पर खुश हुए आनंद महिंद्रा

|

नई दिल्ली। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे को आज यानी एक अप्रैल से आम जनता के लिए खोल दिया गया है। एक्सप्रेस वे शुरू होने के साथ ही दिल्ली से मेरठ की दूरी 45 मिनट में तय होगी जो पहले 2.5 घंटे में पूरी हुआ करती थी। वहीं गाजियाबाद से मेरठ जाने में केवल 30 मिनट का समय लगेगा। इस परियोजना लागत लगभग रु 8346 करोड़ रु बताई गई है। प्रसिद्ध उद्योगपति आनंद महिंन्द्रा ने भी दिल्ली-मेरठ के बीच की दूरी कम होने पर खुशी जताई है।

Delhi To Meerut Expressway Anand Mahindra Reacts On The 45 minute Travel

उद्योगपति आनंद महिंन्द्रा ने केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी के ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए शुक्रवार को ट्वीट कर लिखा कि, '2.5 घंटे से 45 मिनट? मुझे याद है जब मैं छोटा था तब यह ट्रिप की थी। उस समय धूल से भरी एक छोटी सड़क। मुझे बताओ कि इस हाइवे से कितने वाहन गुजरेंगे। ये हाइवे ना केवल हमारी जीडीपी में इजाफा करेंगे, बल्कि, भारत को भी एक साथ जोड़ेंगे... ब्राबो!

Delhi To Meerut Expressway Anand Mahindra Reacts On The 45 minute Travel

गुरुवार 1 अप्रैल को ही केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट करके इस एक्सप्रेसवे को खोलने की जानकारी दी थी। केंद्रीय मंत्री ने लिखा था, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे आम लोगों के लिए खोल दिया गया है। सरकार ने अपना वादा पूरा किया। अब दिल्ली से मेरठ पहुंचने में 2.5 घंटे के बजाय सिर्फ 45 मिनट लगेंगे।

दिल्ली-मेरठ के बीच एक्सप्रेसव बनकर तैयार हो गया और इसे लोगों के लिए खोल दिया गया। 14 लेन का यह एक्सप्रेसवे देश का सबसे चौड़ा एक्सप्रेसवे है। दिल्ली और मेरठ के बीच की दूरी महज 45 मिनट में पूरी होने का दावा किया जा रहा है। यह एक्सप्रेसवे दिल्ली से हरिद्वार और देहरादून तक की यात्रा के समय को काफी कम कर देगा।

यह एक्सप्रेस-वे पूरी तरह सिग्नल फ्री है।एक्सप्रेस वे पर कुतुब मीनार, अशोक स्तंभ जैसे स्मारक चिह्न भी लगेंगे। एक्स्प्रेसवे के दोनों तरफ वर्टिकल गार्डन विकसित होंगे। एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ ढाई मीटर का साइकिल ट्रैक भी है। ऊर्जा की बचत के लिए सोलर सिस्टम से जलने वाली लाइटें 10 इमरजेंसी कॉल बूथ लगाए गए हैं। कंट्रोल रूम से 10 मिनट से सहायता मिलेगी।

अमित शाह का ममता बनर्जी पर तीखा हमला, कहा-कल का दृश्य बताता है कि दीदी नंदीग्राम से हार रही हैं

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Delhi To Meerut Expressway Anand Mahindra Reacts On The 45 minute Travel
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X