• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Earthquake: हिमाचल के चंबा में 3.1 तीव्रता का भूकंप, घरों से बाहर निकले लोग

|

शिमला। हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में सोमवार को एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। ये झटके आज दोपहर 1 बजकर 41 मिनट पर महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.1 दर्ज की गई है। भूकंप का केंद्र धर्मशाला से उत्तर में 41 किलोमीटर है। हालांकि अभी तक भूकंप से किसी प्रकार के कोई जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है। इससे पहले 2 जुलाई को भी चंबा जिले के बार्डर एरिया में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

earthquake

गौरतलब है कि देश में लगातार आ रहे भूकंप के झटकों से लोगों में दहशत है, लगभग रोजोना भारत के किसी ना किसी हिस्से में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए जा रहे हैं। मिजोरम में शुक्रवार के आए भूकंप की तीव्रता 3.8 थी लेकिन फिलहाल किसी भी प्रकार के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। आज ही के दिन जम्मू कश्मीर के कटरा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के झटके कटरा से 89 किलोमीटर दूर पूर्व की ओर महसूस किए गए हैं। भूकंप के ये झटके सुबह 5.11 बजे महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.0 दर्ज की गई है।

इसके कुछ घंटे पहले ही 23 जुलाई की मध्य रात 12.26 बजे महाराष्ट्र के पालघर में भूकंप के ये झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.1 दर्ज की गई है। हालांकि भूकंप में किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं है और ना ही किसी भी तरह के नुकसान की खबर सामने आई है। इससे पहले सोमवार को भी जम्मू-कश्मीर में कटरा में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप के झटके सोमवार रात 10 बजकर दो मिनट पर महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप का केंद्र कटरा से 87 किमी पूर्व में था।

यूनिवर्सिटी ऑफ अल्‍बेर्टा की तरफ से हुई रिसर्च के मुताबिक हिमालय की गोद में बसे नेपाल के सिस्‍टम में एक खामी की वजह से देश पर बड़ा खतरा बरकरार है। रिसर्चर्स की मानें तो घनी आबादी वाले क्षेत्रों में भूकंप की वजह से देश को जानमाल की भारी हानि उठानी पड़ सकती है। रिसर्चर्स की टीम ने यहां पर सेस्‍मिक जोन पर अध्‍ययन किया है। उन्‍होंने पृथ्‍वी की तली पर पेट्रोलियम पदार्थों की खोज के दौरान ध्‍वनि तरंगे इकट्ठा की गई हैं। ये तरंगे गंगा नदी की तलह‍टी से इकट्ठा हुई हैं। इनके डेटा से साफ होता है कि दक्षिणी-पश्चिमी नेपाल का क्षेत्र पूरी तरह से समतल है।

राज्यपाल ने मानी सीएम गहलोत की मांग, विधानसभा सत्र बुलाने की दी इजाजत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
An earthquake of magnitude 3.1 on the Richter scale hit Chamba in Himachal Pradesh
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X