• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमित शाह की बातचीत के बाद, मिजोरम ने असम सीमा से अपनी पुलिस फोर्स हटाने का लिया फैसला, जानें ताजा स्थिति?

|

सिलचर (असम): Assam-Mizoram Border clash: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit shah) ने बुधवार (21 अक्टूबर) को सीमा विवाद को लेकर चल रहे गतिरोध पर असम और मिजोरम के मुख्यमंत्रियों के साथ फोन पर बातचीत की। इस बातचीत के बाद मिजोरम सरकार ने (Mizoram government) असम सीमा से अपनी तैनात पुलिस फोर्स को वापस लेने का फैसला लिया है। असम के गृह सचिव ज्ञानेन्द्र देव त्रिपाठी ने मिजोरम सरकार को पत्र लिखकर इस बात की गुजारिश की थी। असम और मिजोरम में शनिवार (16 अक्टूबर) से सीमावर्ती इलाकों में तनाव बढ़ गया है।

amit shah
    Assam-Mizoram border clash: Amit Shah ने दोनों राज्यों के CM से की बात | वनइंडिया हिंदी

    अमित शाह ने शांति बनाए रखने को कहा

    बातचीत के दौरान अमित शाह ने तनाव को कम करने के लिए दोनों राज्य सरकारों द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में पूछा। शाह ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने असम-मिजोरम सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए उपाय शुरू कर दिए हैं।

    असम मिजोरम सीमा विवाद को हल करने के लिए दोनों राज्यों के बीच बुधवार को वार्ता आयोजित की गई थी। इस बैठक में गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव (उत्तर पूर्व के प्रभारी) सत्येंद्र कुमार गर्ग, गृह सचिव, मिजोरम, पीआई लालबाईकांशी, और असम के गृह सचिव ज्ञानेंद्र देव त्रिपाठी उपस्थित थे।

    असम गृह सचिव बोले- पुलिस फोर्स की तैनाती का हुआ समाधान

    न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, संवाददाताओं से बात करते हुए असम के गृह सचिव ज्ञानेन्द्र देव त्रिपाठी ने कहा, "वर्तमान स्थिति के मद्देनजर, हमने मिजोरम सरकार से असम में तैनात की पुलिस फोर्स को वापस बुलाने का अनुरोध किया है, जिसे उन्होंने तैनात किया था। मिजोरम सरकार ने हमारा अनुरोध मान लिया है और पुलिस फोर्स हटाने पर सहमत हो गई है। हमने पुलिस फोर्स की तैनाती की समस्या का समाधान कर लिया है।''

    त्रिपाठी ने कहा कि दोनों पक्षों ने अशांत क्षेत्रों में शांति और सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए बैठकें कीं। बैठक में सीमा से लगे मिजोरम और असम में फंसे आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वाले ट्रकों की आवाजाही शुरू करने की कोशिश की जा रही है। बता दें कि इससे पहले मिजोरम ने कहा था कि अगर असम में आपूर्ति करने वाले ट्रकों की नाकाबंदी को कम नहीं किया गया तो वह विदेश से आवश्यक आयात करेगा।

    असम और मिजोरम राज्यों के निवासियों के बीच झड़पों के बाद शनिवार (16 अक्टूबर) से सीमावर्ती इलाकों में तनाव बढ़ गया है। दोनों राज्यों के बीच जमीनी स्तर की वार्ता मंगलवार (20 अक्टूबर) को विफल रही थी।

    ये भी पढ़ें- असम-मिजोरम सीमा विवाद को लेकर केंद्र ने की हस्तक्षेप, जानें आखिर दोनों राज्यों के बीच क्यों है तनाव

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    amit shah talks Assam-Mizoram CM, Mizoram decides to withdraw forces from Assam territory
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X