• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

LAC पर भारत-चीन तनाव के बीच पश्चिमी क्षेत्र में और फाइटर्स जेट्स तैनात करने की तैयारी में ड्रैगन

|

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच तनाव खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। दोनों देशों के बीच तनाव के बीच चीन पश्चिमी क्षेत्र में और फाइटर प्लेन तैनात करने की तैयारी कर रहा है। । चीन की स्टेट मीडिया ने इस बात के संकेत दिए हैं कि चीन पश्चिमी क्षेत्र पर आधुनिक तकनीक से लैस फाइटर जेट तैनात करने जा रहा है। एलएसी पर पीएलए की वेस्टर्न थिएटर कमांड ने मोर्चा संभाल रखा है, माना जा जा रहा है कि वेस्टर्न थिएटर कमांड जे-16 फाइटर जेट को को पश्चिमी क्षेत्र में तैनात कर सकती है। डब्ल्यूटीसी एलएसी पर तैनात अपनी सेना के हथियारों और साजो सामान को भी अपग्रेड कर रहा है।

ladakh

ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार पीएलए डब्ल्यूटीसी एयर फोर्स ने हाल ही में एयर-टू-एयर युद्धाभ्यास किया है। इस दौरान यहां पर बेहतर सुरक्षा के लिे जेट्स का इस्तेमाल किय गया। ब्रिगेड यहां पर जे-16 जोकि भारी लड़ाकू विमान है उसे तैनात करने के लिए इसका अभ्यास कर रही है, इसका मुख्य लक्ष्य यह है कि इस अभ्यास को इस साल के अंत तक पूरा कर लिया जाए। बता दें कि जे-16 थर्ड-प्स जेनेरेशन का लड़ाकू विमान है जिसे चीन में ही तैयार किया गया है। हालांकि रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया है कि कितने फाइटर जेट्स को तैनात किया जाएगा, या किस फाइटर जेट की जगह इन जेट्स को तैनात किया जाएगा।

    Brahmos Missile: भारत की सबसे खतरनाक मिसाइल का सफल परीक्षण | वनइंडिया हिंदी

    बता दें कि भारत और चीन दोनों ने ही एलएसी पर तनाव के बीच सेनाओं को तैनात कर रखा है और सीमा पर इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने में जुटे हैं। ईस्टर्न लद्दाख में पिछले कुछ दशकों में अबतक का सबसे बड़ा तनाव पिछले कुछ समय से चल रहा है। दोनों देशों की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प भी हो चुकी है। भारतीय सेना ने भी हाल ही में खरीदे गए राफेल जेट्स को भी लद्दाख में तैनात किया है। दोनों देशों के बीच तनाव को खत्म करने के लिए सैन्य स्तर पर कई बैठकें भी की जा चुकी हैं लेकिन हालात ठीक नहीं हो सके हैं।

    इसे भी पढ़ें- नगरोटा एनकाउंटर: जैश आतंकियों से बरामद डिवाइस से खुलेगी 31 जनवरी के हमले की गुत्थी!

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Amid tension at LAC China likely to induct more fighter jets for western area.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X