लॉकडाउन में अमेरिकी ले रहे हैं ऑनलाइन गेमिंग के मजे, गेमिंग ट्रैफिक में हुआ 75% का इजाफा
नई दिल्ली। Covid19 महामारी से प्रेरित लॉकडाउन के बीच लाखों अमेरिकी ऑनलॉइन गेमिंग में व्यस्त हैं। उपलब्ध आंकड़े सुझाते हैं पिछले एक महीने से लॉकडाउन में घरों में कैद अधिकांश अमेरिकी ऑनलाइन गेमिंग में अपना वक्त बिता रहे हैं। यही वजह है कि मार्च माह में ऑनलाइन गेमिंग साइट्स पर ट्रैफिक में नाटकीय रूप से उभार आया है, क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका में पिछले माह लगभग सभी के ऑनलाइन गतिविधियों में से गेमिंग प्रमुख था।
Golden Casino News द्वारा इकट्ठा किए गए आंकड़ों के अनुसार गत 12 मार्च और 19 मार्च के बीच अमेरिका में ऑनलाइन गेमिंग ट्रैफिक में सप्ताह-दर-सप्ताह 75 फीसदी वृद्धि हुई है, जिससे यूएस ऑनलाइन गेमिंग उद्योग को इस वर्ष भारतीय रुपयों में करीब 350 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त होगा।
डिजिटल हुई शादियां, कपल्स ने Zoom वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रचाई भव्य शादी
गौरतलब है ऑनलाइन गेम सेगमेंट मल्टीप्लेयर ऑनलाइन गेम के साथ-साथ कैजुअल और सोशल गेम को मुहैया करता है,जो सीधे नेट ब्राउज़र में या उन अनुप्रयोगों के माध्यम से खेला जा सकता है और जिन्हें इंस्टॉल करने की आवश्यकता होती है।
लॉकडाउन: महामारी से सुरक्षा के लिए त्रिपुरा के युवक ने बना डाला 'सोशल डिस्टेंसिंग बाइक'
गेमिंग मार्केट का यह हिस्सा सब्सक्रिप्शन-बेस्ड गेम्स जैसे कि वर्ल्ड ऑफ वॉरक्रॉफ्ट के साथ-साथ फ्री-टू-प्ले गेम्स इन-गेम अतिरिक्त प्रीमियम कंटेंट या फ़ंक्शंस के साथ खरीदता है, जिसमें कॉल ऑफ़ ड्यूटी या काउंटर-स्ट्राइक: ग्लोबल ऑफेंसिव शामिल हैं।
लॉकडाउन में मलाईदार सरकारी नौकरी के अवसर, 1000 से अधिक निकली हैं रिक्तियां
संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया में दूसरा सबसे बड़े ऑनलाइन गेमिंग बाजार है
स्टेटिस्ता सर्वेक्षण से खुलासा हुआ है कि संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया में दूसरे सबसे बड़े ऑनलाइन गेमिंग बाजार का प्रतिनिधित्व करता है। कोरोनावायरस महामारी से पहले अमेरिका का ऑनलाइन गेमिंग उद्योग 2020 में 350 करोड़ रुपए के प्रॉफिट कमाने का अनुमान लगा रहा था अथवा अग्रणी चीन की तुलना में 15% कम प्रॉपिट की कमाई कर सकता है। हालाकि ऑनलाइन गेमिंग ट्रैफ़िक और बढ़ते प्लेयर बेस के कारण वर्ष के अंत तक यह आंकड़ा बदल सकता है।
अमेरिका में ऑनलाइन गेमिंक की संख्या 63.7 करोड़ पहुंच सकती है
आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि अमेरिका में ऑनलाइन गेमिंग सेगमेंट में उपयोगकर्ताओं की संख्या इस वर्ष 63.7 करोड़ तक पहुंच सकती है, जिसमें उपयोगकर्ता की पहुंच 19.3 फीसदी है। माना जा रहा है कि 2024 के अंत तक यह संख्या 19.6 फीसदी उपयोगकर्ता के प्रवेश के साथ 66 करोड़ से अधिक होने की उम्मीद है।
वर्तमान में अमेरिका में प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व 4268 रुपए है
वर्तमान में प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व तकरीबन 4268 रुपए है। आंकड़े कहते हैं कि लगभग 20 फीसदी अमेरिकियों ने कोरोनोवायरस लॉकडाउन के दौरान गेमिंग पर अधिक पैसा खर्च किया। आंकड़े यह भी बताते हैं कि गेमिंग पर अधिक समय बिताने के अलावा अमेरिकी लॉकडाउन के दौरान वीडियो गेम पर अधिक भुगतान करने के लिए समान रूप से तैयार हैं।
18 से 29 वर्ष के बीच आयु के ऑनलाइन गेमर्स ने ज्यादा पैसा खर्च किया
संयुक्त राज्य अमेरिका में अप्रैल में किए गए एक हालिया सर्वेक्षण से पता चला है कि पांच में से एक उत्तरदाता कोरोनोवायरस के प्रकोप के कारण गेमिंग पर अधिक खर्च करने की उम्मीद करता है। 18 से 29 वर्ष के बीच आयु के ऑनलाइन गेमर्स के सबसे महत्वपूर्ण औसत ने अपनी खर्च करने की आदतों को बदल दिया और 30 से 44 वर्ष की आयु के बीच वाले लगभग 30 फीसदी उत्तरदाताओं ने कहा कि वे ऐसा करने की उम्मीद करते हैं।