• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लॉकडाउन में अद्भुत नजारा, रुड़की से 312 किलोमीटर दूर दिख रही हिमालय की बर्फीली चोटियां, देखें तस्‍वीरें ,

|

नई दिल्ली। कोरोनावायरस के चलते देश भर में लागू लॉकडाउन ने जहां एक ओर मानव जीवन को सुरक्षित किया वहीं इस लॉकडाउन से सबसे अधिक लाभ हमारी प्रकृति को हुआ। लॉकडाउन के चलते कल-कारखानों पर भी ताला लगा रहा और दिन रात प्रदूषण फैलाती गाडि़यों न चलने और मानवजनित गत‍िविधियां ठप्‍प होने के कारण प्रदूषण के स्तर में भी पूरी दुनिया में भारी कमी आई है जिसके सकारात्मक नतीजे लगातार हमाीर प्रकृति पर दिखाई दे रहे हैं।

लॉकडाउन में प्रदूषण कम होने से हो रहा ये चमत्कार

लॉकडाउन में प्रदूषण कम होने से हो रहा ये चमत्कार

बता दें कोरोना वायरस की वजह से भले ही लोगों को घर में बंद रहने के कारण परेशानी हुई हो लेकिन धरती साफ हवा में सांस ले रही है और हमारी प्रकृति प्रदूषण मुक्त होने के कारण नित नए रुप दिखा रही हैं। प्रदूषण का स्तर कम होने से हमारे देश में प्रकृति के खूबसूरत नजारे सैकड़ों किलोमीटर दूर से दिखाई दे रहे हैं। भारत में पहले सहारनपुर से हिमालय की चोटियां दिख रही थीं। फिर सिलीगुड़ी से दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी कंचनजंगा दिखाई पड़ी और अब रुड़की से हिमालय की गंगोत्री रेंज के पहाड़ दिखाई दे रहे हैं वहीं बिहार के सीतामढ़ी जिले से हिमालय पर्वतश्रृंखला की खूबसूरत छटा दिखाई दे रही हैं। शहर में बैठे लोगों को इस नजारें को देखकर मानो अपनी आंखों पर यकीन ही नहीं हो रहा हैं।

रुड़की से दिखाई दे रही गंगोत्री रेंज की बर्फ से ढ़की हिमालय की पर्वत श्रृंखलाएं

रुड़की से दिखाई दे रही गंगोत्री रेंज की बर्फ से ढ़की हिमालय की पर्वत श्रृंखलाएं

गौरतलब है कि रुड़की से जो हिमालय की गंगोत्री रेंज की बर्फ से ढ़की चोटियां दिख ई दे रहे है वहां से सैकड़ों किलोमीटर दूर हैं। रुड़की से गंगोत्री लगभग 312 किलोमीटर पर है। इसके बावजूद जब आसमान साफ हुआ और वायु प्रदूषण कम हुआ तो गंगोत्री के खूबसूरत पर्वत श्रृंखलाएं नजर आने लगी। विशेषज्ञों का कहना हैं कि वायु प्रदूषण कम होने और पिछले दिनों हुई बारिश के चलते रुड़की शहर से हिमालय की बर्फीली चोटियां दिखने लगी. रुड़की से की धौलाधार रेंज नजर आने लगी है. इसे लेकर फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। शहर वालों का कहना है कि रुड़की शहर से ऐसा खूबसूरत नजारा उन्‍होंने कभी नहीं देखा।

बिहार के सीतामढ़ी से दिख रहा हिमालय पर्वत

बिहार के सीतामढ़ी से दिख रहा हिमालय पर्वत

इसके अलावा प्रदूषण कम होने की वजह से बिहार के सीतामढ़ी जिले से हिमालय पर्वत श्रृंखला की खूबसूरत नजारा देखने को मिल रहा है इसे देखकर शहरवासी काफी आश्चर्यचकित हैं। उनका कहना हैं कि पहली बार शहर में बैठे हुए ये प्रकृति का ये खूबसूरत नजारा देखा। मालूम हो कि सीतामढ़ी से नेपाल के पहाड़ी इलाके की दूरी काफी ज्यादा है। वहीं, विशेषज्ञों का मानना है कि अगर मौसम पूरी तरह से साफ हो और बीच में कोई बाध्यता न हो, तो इतनी दूरी की पर्वत श्रंखलाओं को ऊंचाई से काफी करीब देखा जा सकता है।हिमालय पर्वतश्रृंखला की इन बर्फीली पहाड़ियों को देखकर लोग काफी खुश हैं। हालांकि, कुछ लोग इसे नेपाल की पहाड़ी भी मान रहे हैं। लोग इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर भी कर रहे हैं। बर्फ से ढकी चोटियां और पहाड़ों की अद्भुत सुंदरता देखने लायक है।

पहले सहारपुर और सिलीगुड़ी से दिखा था ये नजारा

पहले सहारपुर और सिलीगुड़ी से दिखा था ये नजारा

मालूम हो कि इससे पहले सहारनपुर से जहां बर्फ से ढकी हुई पर्वत श्रृंखलाएं दिख रही है वहीं श्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में लोगों को सिक्किम स्थित दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची पर्वत चोटी साफ दिखाई दी है। यह दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची पर्वत चोटी कंचनजंगा है। सिलीगुड़ी से कंचनजंगा की दूरी करीब 112 किलोमीटर है। आम दिनों में ये नजारा नहीं दिखता। लेकिन लॉकडाउन होने से प्रदूषण कम हुआ. जिसकी वजह से कंचनजंगा की चोटी दिखने लगी।

लॉकडाउन में दिखा ये खूबसूरत नजारा, सहारनपुर से दिखने लगी बर्फ से ढकी गंगोत्री की पर्वत श्रृंखलाएं, देखें तस्‍वीरेंलॉकडाउन में दिखा ये खूबसूरत नजारा, सहारनपुर से दिखने लगी बर्फ से ढकी गंगोत्री की पर्वत श्रृंखलाएं, देखें तस्‍वीरें

<strong>प्रदूषण के कारण वर्षों से सिसक रही यमुना नदी लॉकडाउन में हुई स्‍वच्‍छ,जानें कितने फीसदी कम हुआ प्रदूषण </strong>प्रदूषण के कारण वर्षों से सिसक रही यमुना नदी लॉकडाउन में हुई स्‍वच्‍छ,जानें कितने फीसदी कम हुआ प्रदूषण

English summary
Amazing view in lockdown, snowy peaks of Himalayas 312 km from Roorkee
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X