• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमरनाथ यात्रा 2021 के लिए 1 अप्रैल से शुरू हो रहा रजिस्‍ट्रेशन, जानें इसके बारे में सब कुछ

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली। कोरोना महामारी के बीच 28 जून से आरंभ हो रही अमरनाथ यात्रा 2021 के लिए रजिस्‍ट्रेशन 1 अप्रैल से शुरू हो रहा है। 3,880 मीटर ऊँचे भगवान भोले के मंदिर के दर्शन के लिए 56 दिवसीय तीर्थयात्रा पहलगाम और बालटाल दोनों मार्गों से होगी। 28 जून से शुरू होकर 22 अगस्त को अमरनाथ यात्रा संपन्‍न होगी। आइए जानते हैं कि आप इस यात्रा में शामिल होने के लिए कैसे रजिस्‍ट्रेशन करवा सकते हैं और सरकार ने क्या नियम निर्धारित किए हैं?

इन बैंकों में होगा अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्‍ट्रेशन

इन बैंकों में होगा अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्‍ट्रेशन

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, नीतीश्वर कुमार ने बताया अमरनाथ यात्रा पर जाने के लिए इच्‍छुक भक्‍त को पंजाब नेशनल बैंक पीएनबी के 316 ब्रांच, जम्मू कश्‍मीर बैंक के 90 ब्रांच और यश बैंक की 40 ब्रांचों में अपना रजिस्‍ट्रेशन करवा सकेंगे।

    Amarnath Yatra के लिए कब से शुरू है Registration ? जानें कहां होगा Registration ? । वनइंडिया हिंदी
    अमरनाथ यात्रा के लिए भक्‍तों को बनवाना होगा ये सर्टीफिकेट

    अमरनाथ यात्रा के लिए भक्‍तों को बनवाना होगा ये सर्टीफिकेट

    अमरनाथ यात्रा में हेल्‍थ संबधी धोखाधड़ी को रोकने के लिए यात्रा पर जाने के इच्‍छुक भक्तों को राज्य सरकार और केंद्र शासित पदेश से मान्‍यता प्रात्‍प चिकित्‍सों और मेडिकल संस्‍थानों की ओर से जारी किए गए सर्टिफिकेट ही बैंकों में स्‍वीकार किए जाएंगे। अधिकारियों ने यात्रा के लिए कोविड -19 के मद्देनजर भारत सरकार द्वारा जारी किए गए सभी मानक प्रोटोकॉल लागू किए हैं।

    अमरनाथ यात्रा के लिए 15 मार्च 2021 के बाद जारी किए गए प्रमाण पत्र ही लिए जाएंगे

    अमरनाथ यात्रा के लिए 15 मार्च 2021 के बाद जारी किए गए प्रमाण पत्र ही लिए जाएंगे

    अधिकारियों के अनुसार अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण करवाने के लिए पूरी प्रक्रिया, आवेदन पत्र और पूर्ण पते वाले बैंक खातों की राज्यवार सूची का विवरण बोर्ड की वेबसाइट www.shriamarnathjishrine.com पर अपलोड कर दिया गया है। भक्तों को राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेशों के संबंधित प्रशासनों द्वारा अधिकृत डॉक्टरों / चिकित्सा संस्थानों द्वारा जारी किए गए स्वास्थ्य प्रमाण पत्र भी लाने हैं। 15 मार्च 2021 के बाद जारी किए गए प्रमाण पत्र, केवल पंजीकृत बैंक शाखाओं में स्वीकार किए जाएंगे।"यात्रा -2021 के लिए, केवल उन स्वास्थ्य प्रमाणपत्र जो 15 मार्च के बाद जारी किए गए हैं वो ही मान्य होंगे।

    अमरनाथ यात्रा में ये लोग नहीं हो सकेंगे शामिल

    अमरनाथ यात्रा में ये लोग नहीं हो सकेंगे शामिल

    यात्रा (तीर्थयात्रा) के लिए पंजीकरण करने के लिए जिन चरणों में यत्रियों (तीर्थयात्रियों) को चलना होगा, उन्हें बोर्ड की वेबसाइट पर डाल दिया गया है। उन्होंने आगे स्पष्ट किया कि 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चे, 75 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक और छह सप्ताह से अधिक गर्भवती महिलाओं को कोविड -19 मानदंडों के अनुसार इस वर्ष की यात्रा के लिए पंजीकरण करने की अनुमति नहीं है।

    हेलिकॉप्टर से यात्रा करने से पहले पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है

    हेलिकॉप्टर से यात्रा करने से पहले पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है

    अधिकारी ने बताया कि जिनके पास एक परमिट है जो एक दी गई तारीख और मार्ग के लिए मान्य है, प्रवेश द्वार पार करने के लिए उन्हें आधार शिविरों से आगे बढ़ने की अनुमति दी जाएगी। ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सुरक्षा प्रोटोकॉल भक्तों द्वारा पालन किया जाता है। कुमार ने कहा कि जो लोग हेलीकॉप्टर से यात्रा करना चाहते हैं उन्हें किसी पूर्व पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है क्योंकि उनके टिकट ही काफी होगा। अमरनाथ तीर्थ यात्रा पर जाने से पहले उन्हें निर्धारित फारमेट में अधिकृत चिकित्सक द्वारा जारी किए गए अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र का भी उपयोग करना चाहिए,

    https://hindi.oneindia.com/photos/holika-dahan-all-over-in-india-oi60468.htmlदेशभर से सामने आईं होलिका दहन की खूबसूरत तस्वीरें

    English summary
    Amarnath Yatra to begins from 1st April 2021, know everything about it
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X