• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

20 जुलाई के बाद शुरू हो सकती है अमरनाथ यात्रा, यात्रियों को इन नियमों का करना होगा पालन

|
Google Oneindia News

जम्मू कश्‍मीर। कोरोना वायरस महामारी के बीच पहले ही केन्‍द्र सरकार साफ कर चुकी है कि अमरनाथ यात्रा में कोई बाधा नहीं होगी । हर वर्ष की तरह इस बार भी बर्फानी बाबा के दर्शन के लिए तीर्थयात्री अमरनाथ यात्रा के लिए कुछ शर्तो के साथ जा सकेंगे।अबअमरनाथ यात्रा की तैयारी शुरु की जा चुकी हैं। माना जा रहा हैं आगामी 20 जुलाई से अमरनाथ यात्रा की शुरुआत होगी। बता दें सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार केवल 15 दिनों के लिए अमरनाथ यात्रा पर तीर्थयात्रियों को भेजने का निर्णय लिया है।

यात्रा से पहले होगा तीर्थयात्रियों का कोविड 19 टेस्‍ट

यात्रा से पहले होगा तीर्थयात्रियों का कोविड 19 टेस्‍ट

इसी संबंध में शुक्रवार को जम्मू के डिविजनल कमिश्नर के नेतृत्व में उच्चस्तरीय बैठक आयोजित की गई। पहले के आदेश के मुताबिक इस बैठक में कई निर्णय लिए गए। जिसमें पहला आदेश दिया गया कि अमरनाथ यात्रा करने वाले सभी तीर्थयात्रियों को जम्मू में कोरोना की जांच के बाद ही आगे बढ़ने दिया जाएगा। तीर्थयात्रियों के सैंपल इकट्ठा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को जरूरी व्यवस्थाएं करने का निर्देश दिया गया हैं। हालांकि अमरनाथ यात्रा कराने वाले श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है। अमरनाथ यात्रा की तैयारियों को लेकर उच्चस्तरीय बैठक में डिविजनल कमिश्नर संजीव वर्मा ने सभी संबंधित विभागों को अमरनाथ यात्रा की तैयारियां तेज करने के निर्देश दिए गए।जिसमें पर्यटन विभाग, स्वास्थ्य विभाग और जम्मू म्युनिसिपल कॉरपोरेशन को सभी तैयारियों को तेजी से करने का निर्देश दिया है।

21 जुलाई से शुरु हो रही अमरनाथ यात्रा 2020, जानिए तीर्थयात्रा के क्या हैं नियम और स्‍पेशल व्‍यवस्‍था21 जुलाई से शुरु हो रही अमरनाथ यात्रा 2020, जानिए तीर्थयात्रा के क्या हैं नियम और स्‍पेशल व्‍यवस्‍था

बेस कैम्प को सैनिटाइज करने के निर्देश दिए गए

बेस कैम्प को सैनिटाइज करने के निर्देश दिए गए

बता दें कोरोना महामारी के चलते जम्मू में अमरनाथ यात्रा के बेस कैम्प 'यात्री निवास भवन' को क्वारनटीन सेंटर बनाया गया था जिसको अब सेनेटाइज करके अमरनाथ तीर्थयात्रियों के लिए तैयार करने का आदेश दिया गया हैं। जम्मू प्रशासन ने यात्री निवास भवन को पूरी तरह से सैनिटाइज करने और तीर्थयात्रियों के ठहरने लायक बनाने का आदेश दिया है। इसके अलावा जम्मू म्युनिसिपल कॉरपोरेशन (JMC) से यात्री निवास भवन को सैनिटाइज और साफ-सुथरा किया जा रहा हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए वहां 24 घंटे सरकारी कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। साथ ही सोशल डिस्‍टेसिंग का भी विशेष ध्‍यान रखा जाएगा।

 इस मार्ग से होकर निकलेगी यात्रा

इस मार्ग से होकर निकलेगी यात्रा

जम्मू के पर्यटन विभाग के निदेशक राज कुमार कटोच ने बताया कि सरकार के आदेश के अनुसार आगामी 20 जुलाई से अमरनाथ यात्रा शुरु हो सकती हैं। यात्रा 2020 केवल उत्तरी कश्मीर बालटाल मार्ग से होकर निकलेगी। अधिकारियों ने कहा, "किसी भी तीर्थयात्री को पहलगाम मार्ग के माध्यम से इस वर्ष की यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी"। यात्रा 2020 का समापन 3 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा पर होगा, जिस दिन रक्षा बंधन त्योहार भी होगा।

English summary
Amarnath yatra may begin after July 20, travelers will have to follow these rules
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X