• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Punjab Municipal Election Results: कांग्रेस की जीत पर बोले अमरिंदर सिंह ये 2022 का टीजर है

|

Punjab Municipal Election Results: कांग्रेस पार्टी ने आज राज्य के स्थानीय निकाय चुनावों में पंजाब के सात नगर निगमों में भाजपा का सूपड़ा साफ कर दिया। पार्टी ने लगभग सभी निकायों जीत हासिल की है। परिणाम के अनुसार होशियारपुर, कपूरथला, अबोहर, पठानकोट, बटाला के अलावा बठिंडा का आखिरी दिन भी सबसे आश्चर्यजनक परिणाम रहा, क्योंकि यहां 53 साल बाद यहां कांग्रेस की वापसी हुई। जबकि मोगा में कोई स्पष्ट विजेता नहीं हुआ, कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी थी। मोहाली के नतीजे कल ही घोषित किए जाएंगे।मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को यह दावा किया कि इन नतीजों ने इस बात की भविष्यवाणी की कि राज्य विधानसभा चुनाव जो अगले साल होने हैं उसमें कांग्रेस शानदार सफलता हासिल करेगी। सीएम अमरिंदर सिंह ने कहा 2022 का टीजर है।

Amarinder Singh

उन्‍होंने कहा "इन निकाय चुनावों में SAD, BJP, और AAP को जो ढोल मिला है, वह सिर्फ हिमखंड का सिरा है, और बाद के महीनों में देश के राजनीतिक परिदृश्य से इन तीनों को पंजाब के राजनीतिक क्षेत्र से सफाया होता दिखेगा।

शिरोमणि अकाली दल (SAD) के हरसिमरत बादल द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया बठिंडा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र, जिसने कृषि बिल का हवाला देकर एनडीए सरकार से किनारा कर लिया था। कांग्रेस विधायक और राज्य के वित्त मंत्री, मनप्रीत सिंह बादल, बठिंडा शहरी विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह एसएडी प्रमुख सुखबीर सिंह बादल के चचेरे भाई भी हैं, इस बार चुनावों को प्रतिष्ठा की लड़ाई बना रहे हैं।

पार्टी के लिए नतीजों में जो कमी आएगी, वह है बड़े पैमाने पर हाशिये पर जिसके कुछ निगमों में उसे जीत मिली। उदाहरण के लिए, बठिंडा, इसने 50 वार्डों में से 43 जीते; अबोहर में, 50 में से 49 कपूरथला में एसएडी को पीछे छोड़ दिया। 109 नगर पंचायत और नगरपालिका परिषदों के लिए परिणाम अभी भी आ रहे थे, लेकिन ज्यादातर जगहों पर कांग्रेस का नेतृत्व था।अब तक की अंतिम गणना में, कांग्रेस ने 1,815 वार्डों (नगरपालिका परिषदों) में से 1,199 और 350 नगर निगम सीटों में से 281, क्रमशः 289 और 33 पर SAD के साथ जीत हासिल की थी। भाजपा के पास 38 और 20 जबकि AAP के 57 और नौ थे। शेष बड़े पैमाने पर निर्दलीय और अन्य के लिए चले गए।

कांग्रेस के पक्ष में स्विंग, बठिंडा, होशियारपुर, मोगा, और पठानकोट जिलों में 2015 के चुनावों की तुलना में, इस तथ्य में दिखाई दे रहा है कि 11 सीटों से, तब से, इसकी सुधर अब बेहतर 149 हो गई है। मुख्यमंत्री सिंह ने कहा, "इन परिणामों के साथ, इन सभी दलों को विधानसभा चुनाव में आने वाली चीजों का पूर्वाभास मिल गया है।"

जाखड़ ने संवाददाताओं से कहा"पंजाब से बाहर रहना इन दलों के लिए एक शक्तिशाली संदेश था, जो या तो माफ करने या धोखे और भूल जाने के लिए तैयार नहीं था, जो राज्य के लोगों ने उनके अधीन किया था।"पार्टी के पंजाब प्रमुख सुनील जाखड़ ने कहा कि लोगों ने भाजपा, शिअद और आप जैसे दलों की "नकारात्मक राजनीति" को खारिज कर दिया था। "हमने विकास के एजेंडे पर चुनाव लड़ा। यह जीत हमारे कार्यकर्ताओं को कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करेगी"।

उभरते परिदृश्य को विशेष रूप से भाजपा के लिए एक बड़ा झटका माना जा सकता है क्योंकि इसे शहरी मतदाता आधार पार्टी के रूप में देखा गया था और एसएडी के साथ गठबंधन किया गया था जब तक कि राज्यों के नाराज किसानों ने पिछले कुछ महीनों में गतिशीलता को बदल दिया। 14 नए केंद्रीय कानूनों के खिलाफ राज्य के किसानों द्वारा उग्र विरोध के बीच, 14 फरवरी को 109 नगर पालिका परिषद और नगर पंचायत और सात नगर निगमों के चुनाव हुए, जिसमें 71.39 प्रतिशत मतदान हुआ।

कल, कुछ बूथों पर पुन: मतदान हुआ, जिसके परिणाम भी आज घोषित किए जाएंगे। पोल पैनल ने मोहाली नगर निगम के बूथ संख्या 32 और 33 पर आज सुबह 8 से शाम 4 बजे के बीच फिर से मतदान का आदेश दिया है। इसलिए उस निगम के लिए मतगणना कल ही होगी।

कुल मिलाकर 9,222 उम्मीदवार मैदान में थे। इनमें से, 2,832 के साथ निर्दलीय उम्मीदवारों ने सबसे बड़ा हिस्सा बनाया; आधिकारिक दलों के बीच 2,037 पर कांग्रेस के पास सबसे बड़ी संख्या में प्रतियोगी हैं - इसके मुक्तसर उम्मीदवार निर्विरोध जीते। भाजपा, जो कृषि कानूनों के मोर्चे पर आग का सामना कर रही है, केवल 1,003 पर मैदान में है। पार्टी इस बार अपने शिरोमणि अकाली दल (शिअद) गठबंधन के बिना चुनाव लड़ रही है। SAD के पास केवल 1,569 उम्मीदवार थे।

सौरव गांगुली की पत्‍नी डोना गांगुली पहुंची पुलिस के पास, फर्जी फेसबुक पेज को लेकर दर्ज करवाई शिकायतसौरव गांगुली की पत्‍नी डोना गांगुली पहुंची पुलिस के पास, फर्जी फेसबुक पेज को लेकर दर्ज करवाई शिकायत

https://hindi.oneindia.com/photos/alia-bhatt-viral-pictures-59573.html

English summary
Amarinder Singh said on the victory of Congress in Punjab Muncipal Election, this is the teaser of 2022
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X