• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अब इंडिया गेट पर नहीं जलेगी 'अमर जवान ज्योति', नेशनल वॉर मेमोरियल की मशाल में हो जाएगी विलीन

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 21 जनवरी: राजधानी दिल्ली के इंडिया गेट पर 24 घंटे जलने वाली अमर जवान ज्योति ज्योति अब नेशनल वॉर मेमोरिल में जलेगी। भारतीय सेना के अधिकारियों की ओर से बताया गया है कि शुक्रवार, 21 जनवरी को एक समारोह में अमर जवान ज्योति की लौ राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की मशाल के साथ विलीन हो जाएगी। यानी अब इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति की मशाल अब बंद हो जाएगी।

 नेशनल वॉर मेमोरियल

भारतीय सेना की ओर से बताया गया है कि इंडिया गेट पर बने अमर जवान ज्योति को नेशनल वॉर मेमोरियल की मशाल में मिलाया जाएगा, जिसके बाद अमर जवान ज्योति की मशाल बंद हो जाएगी। शहीदों को श्रद्धांजलि देने और देश के प्रति उनके बलिदान को याद रखने के लिए नेशनल वॉर मेमोरियल की मशाल जलती रहेगी। इंडिया गेट के पास 40 एकड़ जमीन पर करीब 176 करोड़ रुपए की लागत से नेशनल वॉर मेमोरियल बनाया गया है।

1971 से जल रही थी इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति

बता दें कि ब्रिटिश सरकार ने पहले विश्व युद्ध के बाद भारतीय सैनिकों की याद में इंडिया गेट बनाया था। 1971 युद्ध में शहीद सैनिकों के सम्मान में इंडिया गेट पर मशाल 'अमर जवान ज्योति' जलाई गई। अमर जवान ज्योति जंग के दौरान शहीद हुए भारतीय सेना के जवानों को श्रद्धांजलि के तौर पर में इंडिया गेट के नीचे 24 घंटे जलती रहती है।

पढ़ें- पंजाब: संगरूर की धुरी सीट से चुनाव लड़ेंगे आप के सीएम कैंडिडेट भगवंत मानपढ़ें- पंजाब: संगरूर की धुरी सीट से चुनाव लड़ेंगे आप के सीएम कैंडिडेट भगवंत मान

Comments
English summary
Amar Jawan Jyoti flame at India Gate will be merged with flame at National War Memorial in ceremony Indian Army
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X