• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मोदी सरकार का एक और बड़ा फैसला, आयुष मिशन पर खर्च होंगे 4607 करोड़, खोले जाएंगे 6 आयुष कॉलेज

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। National AYUSH Mission. केंद्र सरकार ने लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ी राहत देते हुए महंगाई भत्ते के भुगतान पर लगी रोक को हटान का फैसला किया, तो वहीं सरकार ने आत्मनिर्भर भारत( Atmanirbhar Bharat) के तहत आयुष मिशन को लेकर बड़ी घोषणाएं की है। सरकार ने राष्ट्रीय आयुष मिशन के लिए 4607 करोड़ रुपए का ऐलान किया है। आज केंद्रीय कैबिनेट की अहम बैठक हुई। बैठक मं लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार ने आयुष मिशन पर 4607 करोड़ रुपए खर्च करने का फैसला किया है।

    Modi Cabinet Decision: AYUSH Mission के लिए 4,607 करोड़, खुलेंगे 6 Ayush Colleges | वनइंडिया हिंदी
     Along with DA Modi Govt approves Rs 4607 Crore for National AYUSH Mission: Anurag Thakur

    केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कोरोना काल के दौरान आयुष मंत्रालय ने अहम भूमिका निभाई। सरकार ने राष्ट्रीय आयुष मिशन को 2026 तक जारी रखने का फैसला किया है। सरकार अगले पांच सालों में इस पर 4607 करोड़ रुपए खर्च करेगी। उन्होंने कहा कि आयुष मंत्रालय के चलते बीमारियों के रोकथाम मं मदद मिलेगी और हेल्थ सिस्टम पर भी भार कम होगा।

    वहीं सरकार ने देशभर में 6 आयुष कॉलेज, 12 पीजीआई, 12000 आयुष हेल्थ वेलनेस सेंटर खोलने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि देश में आयुष कॉलेजों के अलावा आयुष अस्पताल बनाए जाएंगे । वहीं सरकार ने पशुपालन और डयरी स्कीम के लिए भी कई घोषणाएं की। वहीं सरकार ने पशुओं के लिए एंबुलेंस सेवा भी शुरू करने का फैसला किया है। सरकार ने पशुपालन क्षेत्र में 9800 करोड़ रुपए खर्च करने का फैसला किया है। वहीं सरकार ने वस्त्र उद्योग को निर्यात में रिबेट को 31 मार्च 2024 तक बढ़ा दिया है।

    7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, 28% हुआ DA, जानिए हर महीने कितनी बढ़ेगी सैलरी7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, 28% हुआ DA, जानिए हर महीने कितनी बढ़ेगी सैलरी

    English summary
    The Union Cabinet approves the continuation of National AYUSH Mission, as a Centrally Sponsored Scheme from 1st April 2021 to 31st March 2026 with financial implication of Rs 4607.30 crores: Union Minister Anurag Thakur
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X