• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमर सिंह: बॉलीवुड से राजनीति तक का सफर, कई विवादों में आया नाम

|

नई दिल्ली। राज्यसभा सांसद और भारतीय राजनीति के दिग्गज नेता अमर सिंह का आज यानी एक अगस्त को सिंगापुर में इलाज के दौरान निधन हो गया। अमर सिंह बहुत लंबे समय से बीमार थे और कुछ महीनों से सिंगापुर में उनका इलाज चल रहा था। एक रिपोर्ट के मुताबिक उन्हें किडनी से संबंधित दिक्कत थी। उनके निधन पर तमाम राजनीतिक हस्तियों ने शोक व्यक्त किया है। अमर सिंह उद्योगपति से नेता बने थे। इसके अलावा उन्होंने कुछ फिल्मों में भी काम किया था। आइए जानते हैं उनका सफरनामा-

    Amar Singh dies: अमर सिंह...भारतीय सियासत के माहिर प्रबंधक से हाशिए पर कैसे पहुंचे | वनइंडिया हिंदी
    समाजवादी पार्टी में लंबा सफर

    समाजवादी पार्टी में लंबा सफर

    अमर सिंह का जन्म अलीगढ़ (उत्तर प्रदेश) में हरीश चंद्र सिंह और शैल कुमारी सिंह के घर एक राजपूत परिवार में हुआ था। उन्होंने बी.ए., एलएलबी की डिग्री प्राप्त की और सेंट जेवियर्स कॉलेज, यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लॉ, कोलकाता में आगे की पढ़ाई की। उन्होंने 1987 में पंकजा कुमारी सिंह से शादी की और उनकी दो बेटियां हैं। उद्योगपति से राजनेता बने सिंह उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेताओं में से एक थे। वे समाजवादी पार्टी के महासचिव और राज्यसभा के सदस्य भी रह चुके हैं। 6 जनवरी 2010 को उन्होंने समाजवादी पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया और बाद में 2 फरवरी 2010 को पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने उन्हें निष्कासित कर दिया। उन्होंने 2011 में न्यायिक हिरासत में कुछ समय बिताया।

    खुद की पार्टी बनाकर लड़ा चुनाव

    खुद की पार्टी बनाकर लड़ा चुनाव

    2010 में पार्टी से निष्कासित होने के बाद 2016 में वे समाजवादी पार्टी से फिर जुड़ गए और राज्यसभा के लिए चुने गए। सिंह ने 2011 में अपनी खुद की राजनीतिक पार्टी राष्ट्रीय लोक मंच की शुरुआत की और 2012 के विधानसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश की 403 सीटों में से 360 पर उम्मीदवार खड़े किए। हालांकि, उनकी पार्टी ने इस चुनाव में एक भी सीट नहीं जीती। वे मार्च 2014 में राष्ट्रीय लोकदल पार्टी में शामिल हुए, उस वर्ष फतेहपुर सीकरी, उत्तर प्रदेश से आम चुनाव लड़े और फिर हार गए।

    फिल्मों में भी किया था काम

    फिल्मों में भी किया था काम

    अमर सिंह ने फिल्म 'हमारा दिल आपके पास है' में एक छोटी सी भूमिका निभाई और निर्देशक शैलेन्द्र पांडे की फिल्म जेडी में एक राजनेता की भूमिका निभाई। कला, संस्कृति, खेल, शिक्षा और दलितों के उत्थान, संगीत सुनने, फिल्में देखने और किताबें पढ़ने में उनकी विशेष रुचि थी।

    बिपाशा के साथ ऑडियो हुआ था वायरल

    बिपाशा के साथ ऑडियो हुआ था वायरल

    अमर सिंह और बिपाशा बसु का एक कथित ऑडियो टेप भी वायरल हुआ था। जिसके बाद राजनीति से लेकर बॉलीवुड के गलियारों में जमकर हंगामा मचा था, हालांकि ये साफ नहीं हो पाया था कि ऑडियो सही है या गलत। इस टेप में कई आपत्तिजनक बातें थीं। इसके अलावा भी अमर सिंह का बॉलीवुड से खास लगाव था। संजय दत्त और जया प्रदा को समाजवादी पार्टी में लाने का श्रेय अमर सिंह को ही जाता है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    all you need to know about rajya sabha mp amar singh
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X