• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

प्रेस रिव्यू: दिल्ली में पेट्रोल-डीज़ल की सभी गाड़ियों पर लग सकता है बैन

By Bbc Hindi

प्रदूषण
Getty Images
प्रदूषण

नवभारत टाइम्स ने दिल्ली के प्रदूषण से जुड़ी ख़बर को पहले पन्ने पर लिया है. अख़बार लिखता है कि अगर आने वाले समय में, दो दिनों के भीतर हवा में सुधार नहीं हुआ तो दिल्ली में पेट्रोल और डीज़ल की गाड़ियों पर बैन लग सकता है.

इसमें टू-व्हीलर भी शामिल होंगे. प्रदूषण रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट की ओर से बने पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण (ईपीसीए) के चेयरमैन भूरे लाल ने कहा कि अब हमारे पास कोई रास्ता नहीं बचा है, इसलिए इतने सख़्त कदम उठाने पड़ सकते हैं.

इस दौरान दिल्ली-एनसीआर में सिर्फ़ सीएनजी वाले वाहन ही चल पाएंगे. इस मामले को लेकर ईपीसीए की मंगलवार को विभिन्न विभागों के साथ बैठक होगी.

ईपीसीए ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के टास्क फोर्स की व्हाट्स एप से की गईं सिफ़ारिशें मानते हुए दिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्य पर लगी रोक में ढील दे दी है. अब सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे के बीच कंस्ट्रक्शन किया जा सकेगा.

नरेंद्र मोदी
EPA
नरेंद्र मोदी

दैनिक हिन्दुस्तान ने वाराणसी में गंगा तट पर बने पहले मल्टी मॉडल टर्मिनल की ख़बर को पहले पन्ने पर प्रकाशित किया है. अख़बार लिखता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को इसका उद्घाटन किया.

वाराणसी-हल्दिया के बीच नदी पर यह पहला राष्ट्रीय जलमार्ग है, जिससे मालवाहक जहाजों का आवागमन होगा. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार देश में 100 से ज़्यादा राष्ट्रीय जलमार्गों पर काम कर रही है. यह जलमार्ग उनमें से एक है.

अख़बार ने दिल्ली-अलवर रूट पर हाईस्पीड ट्रेन से जुड़ी ख़बर को भी पहले पन्ने पर लिया है. इस रूट के बन जाने से ग़ाज़ियाबाद से गुरुग्राम पहुंचने में मात्र 40 मिनट लगेंगे. 107 किलोमीटर लंबे इस रूट पर 16 स्टेशन होंगे.

चुनाव
Reuters
चुनाव

दैनिक जागरण ने छत्तीसगढ़ में हुए चुनावों की ख़बर को पहले पन्ने पर लिया है. अख़बार लिखता है कि नक्सल ख़ौफ़ पर भारी लोकतंत्र, 70 फ़ीसदी मतदान.

छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित 18 सीटों पर सोमवार को हुए मतदान में लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. इन 18 सीटों में से 10 सीटें ऐसी थीं जहा नक्सलियों ने लोगों को चुनाव से दूर रहने की चेतावनी दी थी, बावजूद यहां लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया.

आरबीआई
Getty Images
आरबीआई

टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाक़ात की ख़बर को पहले पन्ने पर लिया है. पिछले दिनों हुई इस मुलाक़ात के आधार पर ये कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार और आरबीआई के बीच गतिरोध समाप्त हो सकता है.

ये भी पढ़ें...

ग्राउंड रिपोर्ट: सूखे बिहार में इस बार का छठ “पर्व” जैसा नहीं है, क्यों?

क्या शिवराज सिंह चौहान मुसलमानों के भी मामा हैं?

वो सैन्य अभ्यास जो दुनिया ख़त्म कर सकता था

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो सकते हैं.)

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
All petrol-diesel vehicle can be banned in Delhi
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X