2022 तक देश का हर घर होगा बिजली से रोशन: पीयूष गोयल

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। देश के सभी घरों में 15 अगस्त 2022 से पहले बिजली पहुंच जाएगी वहीं मई 2018 तक देश के सभी गांवों में बिजली पहुंचा दिया जाएगा। ये बातें ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा में गुरुवार को कही। साथ ही उन्होंने कहा कि संभव है कि सरकार ने जो टारगेट तय किया है उससे पहले भी देश के सभी घरों में बिजली पहुंच जाए।

पीयूष गोयल बोले, देश के सभी घर 2022 तक होंगे रोशन, 2018 तक सभी गांवों में बिजली

पीयूष गोयल ने प्रश्नकाल के दौरान जवाब देते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने 15 अगस्त 2022 तक देश सभी घरों को रोशन करने और मई 2018 तक देश के सभी गांवों में बिजली पहुंचाने का डेडलाइन तय किया है जिसको समय रहते पूरा कर लिया जाएगा। पीयूष गोयल ने अपने जबाव में केंद्र सरकार द्वारा ऊर्जा के क्षेत्र में किए गए कार्यों को भी गिनाया।

केंद्रीय बिजली एवं कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने गुरूवार को कहा कि प्रांतीय बिजली बोर्डों एवं डिस्कॉम तथा उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए कम मूल्य के स्मार्ट मीटर उपलब्ध कराए जाने की कोशिश की जा रही हैं और जल्द ही 1000 रुपए से कम में स्मार्ट मीटर मिल सकेगा। गोयल ने गुरूवार को प्रश्नकाल के दौरान सदस्यों के पूरक प्रश्नों के उत्तर में कहा कि स्मार्ट मीटर अभी 10,000 रुपए से लेकर 15,000 रुपए तक की कीमत में हैं। ऐसे में हम समझ सकते हैं कि राज्यों के लिए इसकी लागत वसूलना मुश्किल होगा।

PM Modi's Plan to make new India till 2022 । वनइंडिया हिंदी

उन्होंने कहा, 'ऐसे में स्मार्ट मीटर में कुछ बदलाव किए गए हैं और इसे सरल बनाया गया है। इसमें बहुत सारी चीजें ऐसी थीं जिनकी भारतीय परिप्रेक्ष्य में जरूरत नहीं थी। ऐसे में इसमें सुधार किया गया है और अब कई जगहों पर यह 1500 से 2000 रूपये की कीमत पर उपलब्ध हो रहा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
All households to be electrified before 2022, says Piyush Goyal
Please Wait while comments are loading...