• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अखिलेश यादव ने इस तरह दी अमर सिंह को श्रद्धांजलि, जानिए कैसे कराया था डिंपल से ब्याह

|

नई दिल्ली। कोरोना काल में भारतीय राजनीति को एक बड़ा झटका लगा है। शनिवार को 64 वर्षीय राज्यसभा सांसद और पूर्व समाजवादी पार्टी के नेता अमर सिंह का निधन हो गया है। वह पिछले 6 महीने से सिंगापुर के एक अस्पताल में इलाज करा रहे थे। अमर सिंह के निधन के बाद से राजनीतिक गलियारे में शोक की लहर है। कई दिग्गज नेताओं ने अमर सिंह को याद कर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की है। अमर सिंह के निधन पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी ट्विटर पर एक फोटो पोस्ट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

    Amar Singh Died : PM Modi, Rajnath, Priyanka Gandhi, Akhilesh Yadav ने जताया दुख | वनइंडिया हिंदी
    अखिलेश यादव ने किया ये ट्वीट

    अखिलेश यादव ने किया ये ट्वीट

    बता दें कि अमर सिंह का जन्म उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में 27 जनवरी 1956 में हुआ था। अस्पताल में इलाज के दौरान वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते थे, शनिवार को निधन से ठीक 3 घंटे पहले ही उन्होंने एक ट्वीट किया था। अमर सिंह ने स्वतंत्रता सेनानी बाल गंगाधर तिलक को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी थी और वहीं दूसरे ट्वीट में लोगों को बकरीद की बधाई दी थी। अखिलेश यादव ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए लिखा, 'श्री अमर सिंह जी के स्नेह-सान्निध्य से वंचित होने पर भावपूर्ण संवेदना एवं श्रद्धांजलि।'

    2010 में सपा से अलग हो गए थे अगल

    मालूम हो कि अमर सिंह समाजवादी पार्टी के पूर्व नेताओं में से एक थे लेकिन उनकी कभी अपनी पार्टे से बनी नहीं। 6 जनवरी, 2010 को उन्होंने समाजवादी पार्टी के सभी पदों से त्यागपत्र दे दिया था। इसके बाद पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने उन्हें 2 फरवरी, 2010 को पार्टी से निष्कासित कर दिया। साल 2011 में अमर सिंह का कुछ समय न्यायिक हिरासत में भी बीता फिर उन्होंने राजनीति से सन्यास ले लिया। पिछले कुछ सालों से वह कई भारतीय जनता पार्टी और पीएम मोदी के समर्थन में बयान देते नजर आते रहे थे।

    खुद की पार्टी बनाकर लड़ा चुनाव

    खुद की पार्टी बनाकर लड़ा चुनाव

    2010 में पार्टी से निष्कासित होने के बाद 2016 में वे समाजवादी पार्टी से फिर जुड़ गए और राज्यसभा के लिए चुने गए। सिंह ने 2011 में अपनी खुद की राजनीतिक पार्टी राष्ट्रीय लोक मंच की शुरुआत की और 2012 के विधानसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश की 403 सीटों में से 360 पर उम्मीदवार खड़े किए। हालांकि, उनकी पार्टी ने इस चुनाव में एक भी सीट नहीं जीती। वे मार्च 2014 में राष्ट्रीय लोकदल पार्टी में शामिल हुए, उस वर्ष फतेहपुर सीकरी, उत्तर प्रदेश से आम चुनाव लड़े और फिर हार गए।

    अमर सिंह ने कराई थी अखिलेश और डिंपल की शादी

    अमर सिंह ने कराई थी अखिलेश और डिंपल की शादी

    बता दें कि समाजवादी पार्टी से अगल होने के बाद अमर सिंह और अखिलेश यादव के बीच रिश्तों में कभी मीठास नहीं आ पाई। अक्सर अमर सिंह, अखिलेश यादव को लेकर तीखी बयानबाजी करते नजर आते थे। एक बार उन्होंने अखिलेश यादव को नमाजवादी भी घोषित कर दिया था। साल 2016 में समाजवादी परिवार में चल रही कलह को लेकर भी अखिलेश यादव ने अमर सिंह को भला-बुरा कहा था। अमर सिंह और अखिलेश के रिश्तों में सबसे ज्यादा मिठास डिंपल के साथ उनकी शादी के समय थी। दरअसल, कहा जाता है कि अखिलेश और डिंपल की शादी के लिए मुलायम सिंह यादव पहले तैयार नहीं थे, लेकिन ये अमर सिंह ही थे जिन्होंने मुलायम को इस शादी के लिए तैयार किया।

    कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर के ब्लास्ट होने से कोरोना संक्रमित की मौत, प्रशासन ने बताया अफवाह

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Akhilesh Yadav gave tribute to Amar Singh in his tweet, know how to marry Dimple
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X