• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ट्रेन के बाद अब फ्लाइट को लेकर सरकार ने बदले नियम, टिकट बुकिंग से पहले जरूर पढ़ें खबर

|

नई दिल्ली। 200 नॉन-एसी ट्रेनें चलाने के फैसले के एक दिन बाद सरकार ने 25 मई से घरेलू उड़ाने शुरू करने जा रही है। हवाई अड्डों ने सरकार के सहयोग से कोरोना वायरस से सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत योजना तैयार की है। देश के एक तिहाई से अधिक कोरोना मामले वाले राज्य महाराष्ट्र ने कहा था कि, वह एयरपोर्ट पर यात्रियों की जांच में असमर्थता जताई थी। जिसके बाद नई व्यवस्था को लागू करने का फैसला किया गया है।

यात्रियों को एक टिकट बार कोड दिया जाएगा

यात्रियों को एक टिकट बार कोड दिया जाएगा

एक अधिकारी ने बताया कि, हवाई अड्डों पर लागू होने वाला नया प्रोटोकॉल न्यूनतम संपर्क और सोशल डिस्टेंसिंग पर आधारित होगा। एयरपोर्ट पर संपर्क विहीन चैंकिग होगी। यात्रियों को एक टिकट बार कोड दिया जाएगा जो उन्हें हवाई अड्डे में एंट्री देने का काम आएगा। इसके साथ ही चेक-इन सामान पर कोई बैग टैग इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। अधिकारी ने कहा कि, विमान ही एकमात्र ऐसी जगह होगी जहां सामाजिक दूरी को बनाए नहीं रखा जा सकता है।

यात्रियों को बैग पर खुद पहचान चिह्न लगाने होंगे

यात्रियों को बैग पर खुद पहचान चिह्न लगाने होंगे

अधिकारियों ने बीच की सीटों को खाली छोड़ने की बात पर कहा कि बैठने की क्षमता में 3 प्रतिशत की कमी से टिकट की कीमतें बहुत ज्यादा बढ़ जाएंगी। अधिकारियों के अनुसार, कंप्यूटर बेस्ड बैगेज टैग के लिए बातचीत चल रही है, अगर यह विफल हो जाती है तो यात्रियों को बैग पर पहचान चिह्न लगाने की आवश्यकता हो सकती है। हवाईअड्डे के सभी स्थानों पर -गेट्स के बाहर से लेकर कैफेटेरिया तक सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा।

एयरपोर्ट्स पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए मार्किंग की गई

एयरपोर्ट्स पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए मार्किंग की गई

अधिकारियों ने बताया कि, एयरपोर्ट्स पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए मार्किंग की गई है। इनमें से अधिकतर वे हवाईअड्डे हैं जहां पहले से ही विदेशों से भारतीयों को वापस लाया जा रहा है। एयरपोर्ट का जिम्मा संभालने वाली जीएमआर कंपनी ने एयरपोर्ट खोलने के लिए भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी कड़ी में एयरपोर्ट पर गाड़ियों की पार्किंग के लिए भी सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जा रहा है। इसके साथ ही सामान ले जाने वाली ट्रॉलिओं के लिए भी खास इंतजाम किया गया है।

21 मई से सुबह 10 बजे से शुरू होगी ट्रेन टिकटों की बुकिंग, IRCTC से करवाना होगा सीट रिजर्वेशन

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Airports Plan Ticket Bar Code, No Baggage Tags due to coronavirus pandemic
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X