India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

प्रदूषण में बचाना चाहते हैं अपना स्वास्थ्य, खानपान में इन चीजों को कर लें शामिल

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली 21 नवंबर: बीते काफी दिनों से राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाके भारी वायु प्रदूषण का सामना कर रहे हैं। कई विशेषज्ञों ने साफतौर पर ये कहा है कि इस समय दिल्ली की हवा सांस लेने लायक नहीं है। ना सिर्फ दिल्ली बल्कि, नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, हापुड़ जैसे आसपास के जिलों में भी प्रदूषण की स्थिति काफी ज्यादा गंभीर है। प्रदूषण के चलते कई तरह से स्वास्थ्य पर असर होता है। इसमें हम एहतियात के तौर पर मास्क पहनने से ज्यादा कुछ कर भी नहीं सकते हैं। ऐसे में क्या किया जाए कि सेहत पर प्रदूषण का कम से कम असर हो? तो आपके बता दें कि खानपान में कुछ बदलाव भी प्रदूषण से लड़ने में हमारे शरीर की मदद करते हैं। ऐसे में खानपान में कुछ बदलाव प्रदूषण से बचाने में कारगर हो सकते हैं। विशेषज्ञों से बातचीत के आधार पर हम आपको बता रहे हैं।

प्रदूषण से बचने को क्या करें खानपान में शामिल

प्रदूषण से बचने को क्या करें खानपान में शामिल

दिल्ली और आसपास के बड़े हिस्से में जिस तरह से हवा जहरीली हो गई है, उसके चलते आंखों और गले में जलन, खांसी और सांस संबंधी परेशानियां काफी बढ़ी हैं। खासतौर से जो लोग काम के सिलसिले में काफी ज्यादा बाहर रहते हैं, उनको तो सांस फूलने जैसी परेशानी का भी सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में कुछ इस तरह की चीजें खानपान में शामिल करना जरूरी है, जो फेफड़ों को ताकत देती हों।

केले के साथ नारियल पानी

केले के साथ नारियल पानी

फेफड़ों की बेहतर सेहत के लिए केला अच्छा फल है लेकिन ये अकेला उतना कारगर नहीं है। केले को आप नारियल पानी और अदरक के रस के साथ मिलाकर एक घोल बना लें। इसका एक गिलास आप तीसरे दिन या तीन दिन में एक बार करें। दरअसल ये घोल आपके पौटेशियम के स्तर को बढ़ाएगा, प्रदूषण के चलते पौटेशियम के स्तर गिरता है। जिसकी पूर्ति इससे होगी तो फेफड़ों को वायु में फैले प्रदूषण से लड़ने की ताकत मिलती रहेगी।

ये फल भी करेंगे मदद

ये फल भी करेंगे मदद

सेब को यूं तो स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है लेकिन प्रदूषण के समय इसका सेवन और ज्यादा जरूरी है। सेब और आंवला अगर आप रोज लें तो ये गले और फेफड़े दोनों को मजबूत करने का काम करेंगे। इनके सेवन से गले की जलन में भी राहत मिलेगी।

वो डायरेक्टर जिसने सलमान खान की गर्दन पकड़ उनके जूते पर कर दिया था पेशाबवो डायरेक्टर जिसने सलमान खान की गर्दन पकड़ उनके जूते पर कर दिया था पेशाब

    Delhi-NCR में प्रदूषण से हालात बुरे, 26 नवंबर तक ट्रकों की एंट्री बैन | वनइंडिया हिंदी
    ये जूस भी करें डाइट में शामिल

    ये जूस भी करें डाइट में शामिल

    अनानास के जूस में पुदीने के कुछ बूंदे डालकर आप पी सकते हैं। अनानास में कुदरती तौर पर ब्रोमलैन इंजाइम होता है, जो फेफड़ों की सफाई का काम करता है। वहीं पुदीना गले और नाक के लिए अच्छा होता है। जाहिर है कि ये जूस किसी भी मौसम में सेहच के लिहाज से अच्छा ही है लेकिन इन दिनों जब हवा जहरीली हो चुकी है तो इसका सेवन काफी फायदेमंद होगा।

    Comments
    English summary
    air pollution in delhi ncr health tips
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X