• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

एअर इंडिया के पायलट ने उड़ान भरने से पहले पी शराब, तीन महीने के लिए छुट्टी

By Brajesh Mishra
|

नई दिल्ली। उड़ान भरने से ठीक पहले शराब के नशे में पाए गए एअर इंडिया के एक पायलट को तीन महीने के लिए उड़ान भरने से रोक दिया गया है। दिल्ली से अबूधाबी के लिए उड़ान भरने वाली फ्लाइट के पायलट को रूटीन एल्कोहल टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया था।

BA टेस्ट में पाया गया पॉजिटिव

BA टेस्ट में पाया गया पॉजिटिव

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (IGI) एयरपोर्ट से शनिवार को 8:50 बजे एअर इंडिया की फ्लाइट अबूधाबी के लिए रवाना होने वाली थी। एअर इंडिया के सूत्रों ने बताया, 'एअर इंडिया एक्सप्रेस के प्रतिनियुक्ति पर आया पायलट प्री-फ्लाइट ब्रीद एनालाइजर (BA) टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया। क्योंकि ऐसा पहली बार था इसलिए उस पर तीन महीने उड़ान न भरने का प्रतिबंध लगाया गया है।' READ ALSO: PM मोदी के बयान पर उमर अब्दुल्ला ने उठा दिए बड़े सवाल

ये है एयरक्राफ्ट का रूल

ये है एयरक्राफ्ट का रूल

READ ALSO: एयर इंडिया का वो अफसर जिसने MP रवींद्र गायकवाड़ को नहीं दिया उड़ने का मौका

अपराध दोहराने पर ये है सजा

अपराध दोहराने पर ये है सजा

नियमों के मुताबिक, अगर कोई पायलट मेडिकल चेकअप में किसी तरह के नशे में पॉजिटिव पाया जाता है या BA टेस्ट से इनकार करता है तो उसे तीन महीने के लिए ड्यूटी से बाहर किया जा सकता है या उसका लाइसेंस रद्द किया जा सकता है। अगर इसके बाद अपराध दोहराया जाता है तो उसे तीन साल के लिए सस्पेंड कर दिया जाएगा।

लगातार बढ़े हैं ऐसे मामले

लगातार बढ़े हैं ऐसे मामले

डीजीसीए के एक अधिकारी ने बताया कि पायलट का BA टेस्ट में फेल होना एक रूटीन बन चुका है। उन्होंने कहा, 'नशे की वजह से हर महीने एक से चार पायलट जरूर सस्पेंड किेए जाते हैं।' बीते महीने सिविल एविएशन मिनिस्टर जयंत सिन्हा की ओर से संसद में पेश किए गए आंकड़ों के मुताबिक, BA टेस्ट में फेल होने के मामले लगातार बढ़े हैं। साल 2015 में इसके 49 मामले सामने आए थे तो 2016 में बढ़कर 61 हो गए।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Air India pilot found drunk minutes before flight grounded for 3 months.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X