• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वायु सेना की बढ़ेगी ताकत, फरवरी में भारत को मिलेंगे 3 और राफेल लड़ाकू विमान

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 11 जनवरी। भारतीय वायु सेना की ताकत में अब जबरदस्त वृद्धि होने जा रही है। सेना को फ्रांस से 1 या 2 फरवरी को 3 राफेल लड़ाकू विमानों की खेप मिल सकती है। इन लड़ाकू विमानों को भारतीय सेना की जरूरतों और भारतीय मौसम के अनुकूल बनाया गया है। आधुनिक तकनीक से लैस ये विमान हर परिस्थिति में दुश्मन का मुकाबला कर सकते हैं। कुल मिलाकर भारत को फ्रांस से अब केवल 4 और राफेल लड़ाकू विमान मिलने हैं जिनमें से आखिरी राफेल अप्रैल में मिलने की उम्मीद है। जबकि मौसम की परिस्थितियों को देखते हुए 1 या 2 फरवरी को दक्षिणी फ्रांस के मारसेली के इस्र ली ट्यूब एयरबेस से 3 राफेल विमानों को भारत के लिए रवाना किया जा सकता है। फ्रांस से भारत जाने की इस यात्रा में इन तीनों विमानों में संयुक्त अरब अमीरात में ईंधन भरा जाना प्रस्तावित है।

Rafale

भारत को सौंपा जाने वाला अंतिम फाइटर विमान ही फ्रांस से भारत को मिले 36 लड़ाकू विमानों में वह विमान है जिसे भारतीय वायुसेना के कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने के लिए इस्तेमाल किया गया था। दिसंबर 2021 में एक उच्च स्तरीय रक्षा वार्ता के लिए फ्रांस की अपनी यात्रा के दौरान इस लड़ाकू विमान का निरीक्षण रक्षा सचिव अजय कुमार ने इस्र हवाई अड्डे पर किया था।

यह भी पढ़ें: कोरोना पॉजिटिव हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तो चीनी मीडिया ने कसा तंज, जिनपिंग को शर्म भी नहीं आती?

जैसे ही भारतीय वायु सेना को ये लड़ाकू विमानों मिलेंगे, सेना समझौते के अनुसार मूल उपकरण निर्माताओं के दावों की पुष्टि करने के अलावा भारतीय परिस्थितियों के हिसाब से उनका परीक्षण करेगी। इसके बाद शेष 32 विमानों को पश्चिमी सेक्टर के अंबाला और पूर्वी सेक्टर के हाशिमारा एयरबेस में भारतीय वायुसेना के पास पहले से मौजूद सभी संबंधित उपकरणों के साथ उन्हें तैयार करने का काम शुरू हो जाएगा। भारत द्वारा फ्रांस से खरीदे गए 36 राफेल लड़ाकू विमानों का मुकाबला करने के लिए पाकिस्तान ने चीन से 25 जे-10 फाइटर विमान खरीदने का फैसला किया है, इसके अलावा चीनी वायु सेना पीएलए ने तिब्बत और सिंकियांग में होतान, ल्हासा, काशगर और निंगची हवाई अड्डों पर तथाकथित पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू जे-20 को तैनात किया है।

Comments
English summary
Air Force's strength will increase, India will get 3 more Rafale fighter jets in February
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X