• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

संयुक्त अरब अमीरात की आधिकारिक यात्रा पर रवाना हुए एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 31 जुलाई। एयर चीफ मार्शल, वायु सेना प्रमुख राकेश कुमार सिंह भदौरिया संयुक्त अरब अमीरात की आधिकारिक यात्रा पर शनिवार को रवाना हुए। वह यूएई वायु सेना और वायु रक्षा के कमांडर मेजर जनरल इब्राहिम नासिर एम अल अलावी के निमंत्रण पर संयुक्त अरब अमीरात का दौरा कर रहे हैं।

RKS Bhadauria

बता दें कि दोनों के बीच पिछले कुछ वर्षों में महत्वपूर्ण पेशेवर बातचीत हुई है। माना जा रहा है कि यह यात्रा दोनों पक्षों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी के हिस्से के रूप में रक्षा सहयोग और वायु सेना स्तर के आदान-प्रदान को मजबूत करेगी।

1972 में भारत-यूएई राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद से, द्विपक्षीय संबंधों का दायरा व्यापक हो गया है और जुड़ाव का स्तर काफी बढ़ गया है। साल 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से विदेशों के साथ संबंध मधुर और पुख्ता करने पर भारत का खासा जोर रहा है। साल 2015 में पीएम मोदी ने यूएई का दौरा किया था, जिसमें आर्थिक, रक्षा, सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने के उद्देश्य से कई अहम समझौते हुए थे।

यह भी पढ़ें: बाढ़ और लद्दाख विवाद के बीच चीन में नई टेंशन, बंद हुआ दुनिया का सबसे बेहतरीन परमाणु संयंत्र

दोनों देशों के रिश्तों को उस वक्त मजबूती मिली जब साल 2016 में गणतंत्र दिवस के मौके पर यूएई के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान दिल्ली आए। उनके साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी भारत आया था, जिसमें कैबिनेट मंत्री, वरिष्ठ अधिकारी, और कई नेता शामिल थे। उनकी इस यात्रा पर दोनों के बीच कई अहम और व्यापक समझौते हुए। अर्थात इस बात से कतई इंकार नहीं किया जा सकता की मोदी सरकार में भारत के विदेशों से रिश्ते काफी हद तक अच्छे हुए हैं और उनमें प्रगाढ़ता आई है।

English summary
Air Chief Marshal RKS Bhadauria leaves on an official visit to UAE
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X