• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमित शाह आ रहे हैं, घरों के दरवाज़े-खिड़कियाँ बंद रखें: अहमदाबाद पुलिस

By BBC News हिन्दी
Google Oneindia News

अहमदाबाद। अहमदाबाद के वेजलपुर में ऊंची इमारतों वाली एक सोसायटी में रहने वाले लोगों से स्थानीय पुलिस ने अपने-अपने फ़्लैट के खिड़की-दरवाज़े बंद रखने की 'विनती' का आदेश दिया है. ऐसा आदेश भारत के गृह मंत्री अमित शाह के तीन दिवसीय अहमदाबाद दौरे को ध्यान में रखते हुए दिया गया है.

अमित शाह
Getty Images
अमित शाह

अमित शाह शनिवार को ही अहमदाबाद पहुँच गये थे. अपनी इस यात्रा के दौरान वे कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. इन परियोजनाओं में वेजलपुर में सामुदायिक भवन का उद्घाटन भी शामिल है. इसी सामुदायिक भवन के आसपास की ऊंची इमारतों वाली सोसायटी के चेयरमैन को स्थानीय पुलिस अधिकारियों ने एक आदेश दिया है. 9 जुलाई को जारी किये गए आदेश के मुताबिक़, 11 जुलाई को अमित शाह की यात्रा के दौरान 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक लोगों को अपने फ़्लैट बंद रखने का आदेश दिया गया.

आदेश की कॉपी
Social Media
आदेश की कॉपी

स्थानीय लोगों की शिकायत

स्थानीय लोगों के मुताबिक़, पुलिस ने लोगों को आकर इस आदेश का पालन करने को कहा था. आदेश का पालन नहीं करने पर कार्रवाई करने की धमकी भी दी थी.

हालांकि वेजलपुर पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर एलडी ओडेदरा ने बताया है कि लोगों से विनम्र अनुरोध किया गया है.

उन्होंने बताया, "गृह मंत्री वेजलपुर सामुदायिक भवन का उद्घाटन करने वाले हैं, इसलिए उनकी सुरक्षा के चलते लोगों से ऐसा अनुरोध किया गया है."

उन्होंने ये भी बताया कि सामुदायिक भवन के आसपास की इमारतों को दरवाज़े बंद रखने को कहा गया है.

उन्होंने बताया, "ऐसा सुरक्षा कारणों से किया गया है. इलाक़े में कई ऊंची इमारतें हैं, ऐसे में पुलिस के लिए आस-पड़ोस की इमारतों और उसके प्रवेश पर नज़र रखना मुश्किल भरा था. अगर लोग इसमें मदद करेंगे, अगर आप दरवाज़े और खिड़की बंद रखते हैं और वो बाद में खुलता है तो उस पर तुरंत ध्यान चला जाएगा. इससे पुलिस की मदद होगी."

जब उनसे पूछा गया कि अगर लोगों ने इस आदेश को नहीं माना तो क्या उन पर कोई कार्रवाई हो सकती है. इसके जवाब में पुलिस अधिकारी ने कहा कि ये केवल अनुरोध है, इसका पालन नहीं होने पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी.

पुलिस
Getty Images
पुलिस

क्या स्थानीय पुलिस को अमित शाह की सुरक्षा को लेकर किसी तरह के ख़तरे की जानकारी मिली है?

ये सवाल पूछे जाने पर पुलिस इंस्पेक्टर एलडी ओडेदरा ने कहा, "यह एक सामान्य प्रक्रिया है. हमें इस तरह की कोई जानकारी नहीं मिली है, लेकिन जब भी गृह मंत्री कहीं जाते हैं तो उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुलिस स्थानीय लोगों से ऐसे अनुरोध करती है."

वेजलपुर के स्वामीनारायण फ्लैट के निवासी पंक्ति जोग ने बताया कि शुक्रवार से पुलिस लोगों को दरवाज़े बंद रखने के लिए ही धमका रही है.

पंक्ति जोग ने कहा, "जब हम लोगों ने पुलिस से लिखित में आदेश देने को कहा तो पुलिस ने सोसायटी के चेयरमैन को पत्र भेजा. पुलिस का रवैया बदला हुआ है, पहले इस तरह की प्रक्रिया नहीं देखी."

पुलिस
Getty Images
पुलिस

शाह के पास है ज़ेड प्लस सिक्योरिटी

पंक्ति ने आरोप लगाया कि शनिवार को पुलिस ने प्रत्येक घर में आकर लोगों से कहा है कि इसका पालन नहीं करने पर कार्रवाई की जाएगी.

पंक्ति के मुताबिक़, अहमदाबाद में पुलिस वीवीआईपी सुरक्षा के नाम इस तरह का दबाव इन दिनों में ज़्यादा बनाने लगी है.

भारत के गृह मंत्री अमित शाह को ज़ेड प्लस सिक्योरिटी हासिल है. यह देश की सबसे मज़बूत सुरक्षा व्यवस्था है. इस व्यवस्था के तहत 36 सुरक्षाकर्मियों का घेरा चलता है. इस दस्ते में नेशनल सिक्योरिटी गार्ड्स और स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप्स के कमांडो रहते हैं.

पहले घेरे में नेशनल सिक्योरिटी के कमांडो होते हैं और उसके बाद दूसरे घेरे में एसपीजी कमांडो.

इनके अलावा आईटीबीपी और सीआरपीएफ़ के जवान भी इस सुरक्षा दस्ते में होते हैं.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Ahmedabad Police Asks People To Close Doors, Windows During Amit Shah’s Visit
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X