India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

अग्निपथ योजना: इंडियन नेवी का बड़ा फैसला, बुधवार से ही शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 21 जून: भारतीय नौसेना की ओर से अग्निपथ योजना के तहत भर्ती की प्रक्रिया 25 जून से शुरू करने का ऐलान किया गया था, जिसमें अब बदलाव किया गया है। ये प्रक्रिया अब 22 जून से शुरू होगी। वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी ने कहा है कि इंडियन नेवी का भर्ती कैलेंडर 25 जून के लिए तय किया गया था लेकिन अब यह कल यानि 22 जून से शुरू होगा। इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण 1 जुलाई से शुरू हो जाएंगे। वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी ने ये भी कहा है कि डीजी शिपिंग आदेश के अनुसार 4 साल के प्रशिक्षण के बाद अग्निवीर सीधे मर्चेंट नेवी में जा सकते हैं।

Agnipath Recruitment: Indian Army, Navy, Air Force तीनों सेनाओं ने क्या कहा? | वनइंडिया हिंदी ।*news
 नेवी में अग्निपथ

एयर मार्शल एसके झा ने मंगलवार को कहा कि भारतीय वायु सेना में प्रत्येक नामांकन अब केवल 'अग्निवीर वायु' के माध्यम से होगा। पहले वर्ष में 2 फीसदी से शुरू करके अग्निवीरों को धीरे-धीरे शामिल किया जा रहा है। पांचवें वर्ष में यह संख्या लगभग 6,000 हो जाएगी और 10 वें वर्ष में लगभग 9,000-10,000 हो जाएगी। उन्होंने कहा कि भारतीय वायु सेना की युद्ध क्षमता और तैयारी पर कोई समझौता नहीं किया जा सकता है। भारतीय वायु सेना और भारत सरकार हमें युद्ध के योग्य बनाने और युद्ध के लिए तैयार रखने के लिए सब कुछ करेंगे।

पुराने जवानों पर अग्निवीर योजना का असर नहीं

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी, अतिरिक्त सचिव, सैन्य कार्य विभाग ने योजना को लेकर कहा कि यह हमारे देश की सुरक्षा का मामला है। किसी ने अफवाह फैला दी कि सेना के पुराने जवानों को अग्निवीर योजना में भेजा जाएगा। यह एक फर्जी सूचना है। दुनिया के किसी अन्य देश में भारत के समान जनसांख्यिकीय लाभांश नहीं है। हमारे 50% युवा 25 वर्ष से कम आयु वर्ग के हैं। सेना को इसका अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि भर्ती प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं किया गया है। सैन्य प्रक्रिया अपरिवर्तित रहेगी, हम एक प्रतिवद्धता लेंगे और उम्मीदवारों को प्रतिज्ञा प्रस्तुत करनी होगी कि वे किसी भी आगजनी/ तोड़फोड़ में शामिल नहीं थे। उन्होंने ये भी कहा कि अग्निपथ योजना 3 चीजों को संतुलित करती है, पहला सशस्त्र बलों के लिए युवा का प्रोफाइल, तकनीकी जानकारी और सेना में शामिल होने के अनुकूल लोग और तीसरा व्यक्ति को भविष्य के लिए तैयार करना।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद कोरोना संक्रमितजम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद कोरोना संक्रमित

Comments
English summary
Agnipath scheme recruitment calendar will start June 22 Online registration to start from July 1 onwards Indian Navy
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X