• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Indian Railways: 255 दिनों के बाद पटरी पर दौड़ी 108 साल पुरानी ये ट्रेन, इन 7 राज्यों का सफर होगा आसान

|

नई दिल्ली। देश में संपूर्ण लॉकडाउन (Lockdown) लगने के बाद रेल, हवाई और सड़क यातायात पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। हालांकि अब देश लॉकडाउन से बाहर आकर अनलॉक की तरफ बढ़ चुका है, लेकिन हवाई और रेल यातायात को अभी तक भी पूरी तरह नहीं खोला गया है। देश में कई रेलगाड़ियां अभी ऐसी हैं, जिन्हें फिर से शुरू नहीं किया गया है, लेकिन इंडियन रेलवे ने देश में 108 साल पुरानी एक ट्रेन को फिर से शुरू करने का ऐलान कर दिया है। दरअसल, 255 दिनों के बाद पंजाब मेल (Punjab Mail) 1 दिसंबर से पटरी पर लौट आई है। आपको बता दें कि 7 राज्यों को आपस में जोड़ने वाली ये ट्रेन हिंदुस्तान में 108 साल पुरानी है।

Punjab Mail

मुंबई से पंजाब के बीच चलती है पंजाब मेल

आपको बता दें कि 22 मार्च को देश में संपूर्ण लॉकडाउन लगने के बाद इस ट्रेन को बंद कर दिया गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1 दिसंबर को ये गाड़ी मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से शुरू हो चुकी है और पंजाब के फिरोजपुर तक जाएगी। फिर 3 दिसंबर को वहां से ये गाड़ी मुंबई के लिए वापिस रवाना होगी। आपको बता दें कि फिलहाल फिरोजपुर और दिल्ली के बीच भी चलने वाली ट्रेनों में पंजाब मेल पहली गाड़ी है, जिसे लॉकडाउन के बाद शुरू किया गया है।

इन 7 राज्यों से होकर गुजरती है ये गाड़ी

मुंबई से शुरू होकर पंजाब और पंजाब से मुंबई आने वाली पंजाब मेल 7 राज्यों से होकर गुजरती है, जिसमें पंजाब, हरियाणाा, नई दिल्ली, उत्तरप्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और फिर महाराष्ट्र शामिल है। अगर बात करें इस ट्रेन के स्टॉपेज की तो पंजाब के फिरोजपुर कैन्ट जंक्शन से शुरू होकर ये गाड़ी कोट कपुरा जंक्शन, गंग्सर जीतू, भटिंडा जंक्शन, जींद, रोहतक, बहादुरगढ़, फरीदाबाद, शकूरबस्ती, नई दिल्ली, मथुरा, आगरा कैन्ट, धौलपुर, मोरेना, ग्वालियर जंक्शन, दतिया, झांसी, ललितपुर, भोपाल, खंडवा और भुसावल, जलगांव, नासिक रोड, कल्याण, दादर सेंट्रल और आखिर में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पहुंचती है।

सेना के जवानों को होगा सबसे ज्यादा फायदा

पंजाब मेल के चल जाने से इस देश के जवानों को सबसे बड़ा फायदा होगा। आर्मी और पैरामिलिट्री फोर्स के अधिकारी और जवान सबसे ज्यादा यात्रा इसी ट्रेन के जरिए ही करते हैं और वो इसलिए कि पंजाब और मुंबई के फिरोजपुर के बीच कई आर्मी कैंट एरिया पड़ते हैं।

पंजाब मेल का इतिहास

आपको बता दें कि 108 साल पहले इस ट्रेन को 1 जून 1912 में शुरू किया गया था। शुरुआत में ये ट्रेन बॉम्बे के Ballard Pier और पेशावर के बीच शुरू की गई थी, लेकिन आजादी के बाद से ये ट्रेन पंजाब के फिरोजपुर और मुंबई के बीच चल रही है। इंडियन रेलवे के फिरोजपुर डिविजन की ये ट्रेन सबसे पुरानी है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
After 9 month 108 year old train Punjab mail comeback on track
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X