• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

46 साल बाद शत्रुघ्न सिन्हा ने बताया- क्यों रिजेक्ट कर दी थी ब्लॉकबस्टर फिल्म 'शोले'

|
Google Oneindia News

मुंबई, 2 जुलाई। बॉलीवुड फिल्म 'शोले' का जब भी जिक्र होता है तो हमारे जेहन में सबसे पहले गब्बर का डायलॉग आता है, 'अरे ओ सांभा कितने आदमी थे?' साल 1975 में रिलीज हुई फिल्म 'शोले' को 46 वर्ष से अधिक समय हो चुका है लेकिन आज भी मूवी के लिए लोगों के दिलों में क्रेज खत्म नहीं हुआ है। 70 के दशक की ब्लॉकबस्टर फिल्म रही शोले में अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, संजीव कुमार, हेमा मालिनी और जया बच्चन ने मुख्य भूमिका निभाई थी वहीं, गब्बर के रोल में अमजद खान ने हमेशा के लिए खुद को बड़े पर्दे पर जीवंत कर दिया।

फिल्म शोले को लेकर बड़ा खुलासा

फिल्म शोले को लेकर बड़ा खुलासा

फिल्म में जय (अमिताभ बच्चन), वीरू (धर्मेंद्र) की जोड़ी असल जिंदगी में दोस्ती की मिसाल मानी जाती है। 'शोले' को लेकर समय-समय पर कई सीक्रेट्स सामने आते रहे हैं लेकिन आज हम आपको फिल्म से जुड़े एक ऐसे खुलासे से रूबरू कराने जा रहे हैं जिसके बारे में आज से पहले सिर्फ बॉलीवुड के लोगों को ही इसके बारे में पता था। बॉलीवुड एक्टर शत्रुघ्न सिन्हा हाल ही में सिंगिंग रियलिटी शो इंडियन आइडल 12 में बतौर चीफ गेस्ट अपनी पत्नी पूनम सिन्हा के साथ पहुंचे थे।

अमिताभ बच्चन की जगह होते शत्रुघ्न सिन्हा

अमिताभ बच्चन की जगह होते शत्रुघ्न सिन्हा

इस दौरान शो के कंटेस्टेंट्स ने दिग्गज अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा की फिल्मों के गाने गाए और खूब एंजॉय किया। इस बीच इंडियन आइडल 12 के जज हिमेश रेशमिया ने शत्रुघ्न से फिल्म 'शोले' को रिजेक्ट करने की वजह के बारे में जानने की इच्छा जताई। जी हां, शायद आपको पता नहीं होगा कि 'जय' के रोल के लिए अमिताभ बच्चन से पहले शत्रुघ्न सिन्हा को अप्रोच किया गया था लेकिन उन्होंने फिल्म करने से मना कर दिया था।

इस वजह से नहीं कर सके फिल्म शोले

इस वजह से नहीं कर सके फिल्म शोले

फिल्म को रिजेक्ट करने का खुलासा करते हुए शत्रुघ्न सिन्हा ने इसे मानवीय भूल बताया। उन्होंने कहा, आप इसे मानवीय चूक कह सकते हैं, रमेश सिप्पी साहब बड़ी फिल्में बनाने के लिए जाने जाते थे और उन्होंने शोले बनाई, जो ब्लॉकबस्टर साबित हुई। इस फिल्म को विश्व के जाने-माने फिल्मकार, भारत रत्न और ऑस्कर विजेता स्वर्गीय सत्यजीत रे साहब ने भी इसे सराहा, जिन्होंने इस फिल्म को बहुत पसंद किया था। उन दिनों मैं ऐसी कई फिल्में कर रहा था जिसमें दो हीरो होते थे।

इस बात का है दुख

इस बात का है दुख

शत्रुघ्न सिन्हा ने आगे कहा, आप इसे मानवीय चूक बोल सकते हैं या मेरे पास डेट्स की कमी, जिस वजह से मैं फिल्म 'शोले' को साइन नहीं कर सका। मुझे इस बात का मलाल है लेकिन इससे खुशी भी मिलती है कि 'शोले' की वजह से हमारे राष्ट्रीय आइकॉन और मेरे करीबी दोस्त अमिताभ बच्चन को इतना बड़ा ब्रेक मिला। हमें कुछ फिल्मों को तारीखों के मसले के कारण रिजेक्ट करना पड़ता है, यहां तक की अभिनेता अमिताभ बच्चन भी कालीचरण करना चाहते थे लेकिन किसी वजह से नहीं कर पाए।

शाहरुख-सलमान ने भी छोड़ी होंगी फिल्में

शाहरुख-सलमान ने भी छोड़ी होंगी फिल्में

शत्रुघ्न सिन्हा अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहते हैं, 'फिल्म जगत में यह स्वाभाविक है, यहां तक कि शाहरुख खान, राजेश खन्ना, सलमान खान और सनी देओल ने भी किसी ना किसी वजह से फिल्में रिजेक्ट की होंगी, यह इंडस्ट्री में होता ही है।' आपको बता दें कि रियलिटी शो इंडियन आइडल 12 इन दिनों विवादों के चलते सुर्खियों में बना रहता है। कभी कंटेस्टेंट को लेकर तो कभी जज और चीफ गेस्ट, किसी ना किसी मसले को लेकर हंगामा मचा रहता है।

इंडियन आइडल में नया मोड़

इंडियन आइडल में नया मोड़

बता दें कि इंडियन आइडल को लेकर हाल ही में बड़ी खबर सामने आई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये बात सच है कि मेकर्स ने सभी बचे हुए कंटेस्टेंट्स को घर भेज दिया है। जल्द ही इस शो का फिनाले होने वाला है, ऐसे में वो चाहते हैं कि सभी अपने घर जाएं और वहां पर लोगों से ज्यादा से ज्यादा वोट देने की अपील करें। वैसे देखा जाए तो आप इसे फिनाले का कैंपेन भी कह सकते हैं। इसके अलावा सभी सिंगर्स को लोगों के बीच से वीडियो बनाकर उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट करने को भी कहा गया है।

यह भी पढ़ें: 'जावेद अख्तर साहब, इंडियन आइडल में आपको पैसे देकर बुलाया गया था क्या, जो आप कुछ भी बोले...'

English summary
After 46 years Shatrughan Sinha told why the blockbuster film Sholay was rejected
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X