• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Aero India 2021: शो में दिखी आंतकियों को निशाना बनाने वाले जांबाज गरुड़ कमांडो की ताकत, जानें इनकी खासियत

|
Google Oneindia News

Aero India 2021: बेंगलुरु में शुक्रवार को एशिया का सबसे बड़ा एयरो-स्पेस और डिफेंस प्रदर्शनी एयरो इंडिया 2021 का समापन हुआ। कर्नाटक की राजनधानी बेंगलुरु में आयोजित इस एयरो इंडिया 2021 शो के तीसरे दिन आसमान से भारत की ताकत का जोश भर देने वाला नजारा देखने को मिला। वहीं आतंकवाद रोधी भूमिका में अहम भूमिका निभाने वाले सेना के गरुड़ कमांडो ने अपना बल प्रदर्शित किया। भारतीय वायु सेना के विशेष बल गरुड़ के कमांडो ने इस शो में अपनी ताकत दिखाई। आइए जानते हैं क्या है इस गरुड़ कमांडो की खासियत?

    Aero India 2021: समापन सत्र में Ram Nath Kovind का दमदार भाषण, जानें क्या कहा | वनइंडिया हिंदी

    Garuda Commando

    बता दें बेंगलुरु में 3 से 5 फरवरी तक आयोजित करने का मकसद दुनिया को ये बताना है कि लड़ाकू विमानों में भारत भी किसी देश से कम नहीं है। शो के अंतिम दिन लड़ाकू विमानों की गड़गड़ाहट से पूरा आसमान थर्रा उठा और दुनिया ने भारत की वायु सेना की शक्ति को देखा। वहीं भारतीय वायु सेना के विशेष आतंकवाद-रोधी भूमिका निभाने वाले गरुड़ बल को बेंगलुरु में एयरो इंडिया शो में तैनात किया गया था। गरुड़ ने शो के दौरान जमीन और हवा दोनों पर मोबाइल हमला करने वाले तत्वों के साथ एक स्नाइपर ग्रिड बना कर दिखाया। मालूम हो कि गरुड़ कमांडो Special Operations समेत अन्‍य अभियानों के लिए प्रशिक्षित किए जाते हैं।

    Garuda Commando

    गौरतलब है कि गरुण कमांडो भारतीय वायुसेना के स्टेशन की सुरक्षा का भी दायित्‍व निभाते हैं। वहीं देश की राष्ट्रीय सुरक्षा में जरूरी उपकरण की भी सुरक्षा की जिम्‍मेदारी भी इन्‍हीं की होती है। एक गरुड़ कमांडो को कई तरह के कौशल अलग-अलग संस्थानों में शिक्षित किया जाता है। जैसे स्पेशल ऑपरेशन की ट्रेनिंग, स्पेशल फ्रंटियर फोर्स, NSG दी जाती है। इन्‍हें ट्रेनिंग के अंतिम चरण में पैराशूट ट्रेनिंग भी दी जाती है। गरुड़ कमांडो को भारतीय नौसेना के डाइविंग स्कूल और भारतीय थल सेना के काउंटर इन्सरजेंसी एंड जंगल वारफेयर स्कूल (CIJWS) में भी प्रशिक्षण दिया जाता है। गरुड़ कमांडो हर तरह के मिशन को अंजाम देने के लिए ट्रेन किये जाते हैं। जरूरत पड़ने पर वे दुश्मन की सीमा में घुस कर भी अपने ऑपरेशन को अंजाम दे सकते हैं।

    राष्‍ट्रपति बोले-मुझे खुशी है कोरोना की चुनौतियों के बावजूद AeroIndia2021 सफलतापूर्वक आयोजित किया गयाराष्‍ट्रपति बोले-मुझे खुशी है कोरोना की चुनौतियों के बावजूद AeroIndia2021 सफलतापूर्वक आयोजित किया गया

    https://www.filmibeat.com/photos/scarlett-m-rose-70410.html?src=hi-oi

    English summary
    Aero India 2021: Indian Air Force's 'Garuda Commando' specialty of Garuda
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X