• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

एयरो इंडिया 2021: भारतीय वायु सेना में जल्द आएंगे 70 बेसिक ट्रेनर एयरक्राफ्ट, HAL को सौंपा प्रपोजल

|
Google Oneindia News

Aero India 2021: एशिया का सबसे बड़ा एयरो-स्पेस और डिफेंस प्रदर्शनी एयरो इंडिया 2021 का आगाज चुका है। कर्नाटक के बेंगलुरु में चल रहे एयरो इंडिया 2021 शो का आज तीसरा दिन है। जहां पहले दिन HALके निर्मित लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर और एयरक्राफ्ट ने अपना दम दिखाया। वहीं दूसरे दिन हिंद महासागर क्षेत्र की कॉन्क्लेव हुई। जिसको रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संबोधित किया। इन सब के बीच हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) को भारतीय वायुसेना (IAF) से बेसिक ट्रेनर्स रिक्वायरमेंट के लिए रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (RFP) के तहत एयरफोर्स से 70 HTT-40 बेसिक ट्रेनर एयरक्राफ्ट के लिए प्रस्ताव मिला है।

htt
    Aero India 2021: Rajnath Singh ने कहा, Startups को बढ़ावा देने के लिए उठाए ये कदम | वनइंडिया हिंदी

    हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने 4 फरवरी के एक बयान में कहा था कि देश में विकसित, दो सीट वाले ट्रेनर को बेंगलुरु और नासिक में सुविधाओं के आधार पर बनाया जाएगा, हालांकि लागत और समय सीमा के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (RFP) में यह भी सुझाव दिया गया है कि यह सेवा बाद में 38 HTT-40s (एचटीटी-40 ऑल-मेटल, टैंडेम सीट एयरक्राफ्ट ) का भी अधिकार कर सकती है। हालांकि बाद में इसकी पुष्टि से इंकार कर दिया है।

    htt

    हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने भारतीय वायुसेना से अपने बेसिक ट्रेनर्स रिक्वायरमेंट के लिए रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (RFP) हासिल किया है। ये प्रपोजल 70 एचटीटी-40 बेसिक ट्रेनर एयरक्राफ्ट के लिए है। जिसके कागजात डिप्टी चीफ ऑफ एयर स्टाफ एयर मार्शल संदीप सिंह और रक्षा मंत्रालय के डीजी वीएल कांठा राव ने एचएएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक आर माधवन को सौंपे हैं।एचटीटी-40 एक हनीवेल गैरेट TPE331-12B सिंगल-शाफ्ट टर्बोप्रॉप इंजन से संचालित है। पहले HTT-40 प्रोटोटाइप ने साल 2016 के मध्य में अपनी पहली परीक्षण उड़ान भरी थी।

    एयरो इंडिया शो 2021 में बोले आरकेएस भदौरिया- आज भारत के पास पूरे अंतरिक्ष में निगरानी करने की क्षमताएयरो इंडिया शो 2021 में बोले आरकेएस भदौरिया- आज भारत के पास पूरे अंतरिक्ष में निगरानी करने की क्षमता

    इन दस्तावेजों को प्रोग्राम कंप्लायंस एंड क्वालिटी रिव्यू (PCQR)के लिए दिया जाएगा। आपको बता दें कि करीब 6 महीने पहले रक्षा मंत्रालय ने सैन्य खरीदी को मंजूरी दे दी थी। इसमें वायुसेना के लिए 106 बेसिक ट्रेनर एयरक्राफ्ट भी शामिल थे। एचटीटी- 40 नाम के बेसिक ट्रेनर एयरक्राफ्ट को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) से खरीदा जाना था। इस प्रपोजल को डिफेंस एक्जिबिशन काउंसिल (डीएसी) से मंजूरी मिली थी।

    English summary
    aero india 2021 hal receives proposal for 70 basic trainer aircraft from indian air force
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X