• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

AdmitNXT:भारत में एडमिशन प्रक्रिया में लाएगा क्रांति

|

नई दिल्ली, 15 अप्रैल: AdmitNXT AI फर्स्ट सॉल्यूशन, दुनियाभर के शिक्षण संस्थानों की मदद के लिए लॉन्च की गई है। इसे रणनीतिक तौर पर बाजारों की जरूरतों को पूरा करने, व्यवस्थित करने और पूरी दाखिला की प्रक्रिया के केंद्रीकरण के लिए तैयार किया गया है। यह प्लेटफॉर्म एक सिस्टम के अंदर सभी स्टूडेंट्स का डेटा प्रभावी तरीके से मैनेज करता है और उसपर अमल योग्य पूरी जानकारी उपलब्ध कराता है और डेटा के आधार पर बेहतर निर्णय लेने में मदद करता है।

AdmitNXT will bring revolution in the admission process in India

अभी के अभूतपूर्व समय में दाखिले और नामांकन संख्या को लेकर शिक्षण संस्थाओं की चिंताएं और बढ़ रही हैं। उन्हें दो मुख्य वजहों से संघर्ष करना पड़ रहा है- उनमें या तो टेक्नोलॉजी से जुड़े बदलावों को लेकर असहजता दिखती है या फिर ऐसे उपायों का इस्तेमाल जिससे उनकी असल जरूरतें पूरा नहीं हो पाती हैं। ऐसे में आवश्यकता ऐसी चीज की है, जो पूरी प्रक्रिया को इस्तेमाल के लायक आसान और प्रभावी बना दे।

आवेदन प्रक्रिया के डिजिटाइजिंग का एक सबसे बड़ा फायदा ये है कि आवेदक अपनी सुविधा के अनुसार आवेदन कर सकता है और अपने आवेदन की स्थिति के बारे में जब चाहे जान सकता है। 2020 में भारत ने इंटरनेट का 50% विकास देखा है, जिसके चलते डिजिटल को बहुत ज्यादा बढ़ावा मिला है। स्टूडेंट के रिकॉर्ड को तुरंत ऐक्सेस कर पाने और एक बेहतरीन सिस्टम के जरिए उम्मीदवारों का पता लगा पाने के चलते इससे शिक्षण संस्थानों को भी बहुत ज्यादा लाभ मिलने वाला है। यह ज्यादा भरोसेमंद और प्रभावी है, जिसमें गलतियों की गुंजाइश भी कम हो जाती है।

AdmitNXT will bring revolution in the admission process in India

AdmitNXT AI फर्स्ट सॉल्यूशन को विशेष तौर पर इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इससे शिक्षण संस्थानों को दाखिले की प्रक्रिया से लेकर नामांकन और भर्ती तक को मैनेज करना आसान हो जाए। सबसे बड़ी बात ये है कि इसे ऐसे तैयार किया गया है कि यूजर की जैसी आवश्यकता हो और उसे जिस तर्ज पर काम करने की आदत हो, इसे पूरी तरह से उसी के मुताबिक कॉन्फ़िगर किया जा सकता है, ताकि इसे अपनाने में किसी तरह की जरा भी दिक्कत ना आए।

AdmitNXT का लक्ष्य संभावित स्टूडेंट के साथ जुड़ने में संस्थानों को अधिक प्रोऐक्टिव और फैसले के दौरान संवाद और सहयोग करने में प्रोडक्टिव बनाना है। ये वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म सिर्फ डिजिटाइज नहीं है, बल्कि यह उससे कहीं बढ़कर है, जिसमें नई भर्तियों से लेकर खरीद के तरीकों और दाखिले के दौरान सहभागिता के साथ होने वाले बदलाव शामिल हैं।

इसकी अगुवाई महिलाओं की एक ऐसी टीम के हाथों में है, जो पुराने तरीकों और एकदम नई डिजिटल पीढ़ी के बीच में फंसे हुए लोगों की मदद कर रही हैं। AdmitNXT उद्देश्यपूर्ण सहभागिता के साथ संस्थाओं को सही जानकारी उपलब्ध कराता है, ताकि वे एकदम सटीक डेटा पर आधारित फैसले लेने में सक्षम बन सकें।

इस नए सॉल्यूशन को लॉन्च करने के बारे में इसकी को-फाउंडर और सीईओ निकिता शिवकुमार ने कहा, 'क्योंकि श्रोता डिजिटल हो रहे हैं तो संस्थाओं को भी खुद के बदलाव के लिए तैयार रहना जरूरी है। AdmitNXT को शुरू करने के पीछे का विचार एक होलिस्टिक सॉल्यूशन देना है जो सभी यूजर्स के अनुभव का विस्तार करता है, डेटा गैप को मिटाता है और पूरी प्रक्रिया को इस तरह से आसान कर देता है कि शिक्षण संस्थाओं की आवेदन से जुड़ी जटिलताएं दूर हो जाती हैं। हमने कई कॉलेजों और स्कूलों को देखा है, जिन्हें इस सॉल्यूशन का लाभ मिल सकता है, जो कि इस्तेमाल में आसान है, उनकी जरूरतों को पूरा करता है और इससे आगे बढ़कर ये आइडिया भी सुझाता है कि कैसे बेहतर किया जा सकता है।'

इसकी को-फाउंडर और सीओओ नताशा राव कहती हैं, 'एडमिशन प्रक्रिया में क्रांति लाने के लक्ष्य के साथ हम एजुकेशनल लैंडस्केप पर पेपरलेस ऐप्लिकेशन और स्टेकहोल्डर को आसानी से एकसाथ ला रहे हैं। इस वन-स्टॉप एआई प्लेटफॉर्म पर संस्थान अपनी भर्ती प्रक्रिया को भी बेहतर तरीके से परख कर उसे ज्यादा प्रभावी बना सकते हैं।'

वहीं इसकी सीपीओ सिमरन महापात्रा ने कहा है, 'हमने AdmitNXT को पहला एआई-पावर्ड एडमिशन मैनेजमेंट टूल बनाया है जो अपनी एडवांस फीचर और अनोखे ऑफर से एडटेक इंडस्ट्री को चौंकाने के लिए तैयार है। यह सिर्फ डिजिटाइज और ऑटोमेशन एडमिशन प्रक्रिया से कहीं बढ़कर है। बल्कि, यह संस्थाओं के साथ-साथ स्टूडेंट के लिए भी पुरानी सारी एडमिशन प्रक्रिया को बदल देगा।'

स्टूडेंट तक पहुंचने से लेकर उनका चुनाव करने तक में AdmitNXT आवेदन प्रबंधन में मदद करता है और आपकी संस्था के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवारों का स्मार्ट सिफारिश करता है। इसके साथ-साथ यह हाई-टेक प्लेटफॉर्म समूह-स्तर पर भी जरूरतों को पूरा करता है और इससे आपको यह भी पता चलता है कि आपके क्षेत्र की बाकी संस्थाओं में क्या हो रहा है।

AdmitNXT के बारे में:

AdmitNXT दुनियाभर की शिक्षण संस्थाओं के लिए एक एआई फर्स्ट एडमिशन सॉल्यूशन है। यह एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) प्लेटफॉर्म एडमिशन प्रॉसेस में बिना रुकावट समाधान मुहैया कराता है, जिससे स्टूडेंट और एडमिनिस्ट्रेटर दोनों को फायदा मिलेगा। यह शिक्षा में डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन लाने वाली एक टीम के विचारों पर आधारित है। यह एक ग्लोबल प्रोडक्ट है, जिसे अनुभव और रिसर्च के आधार पर बनाया गया है और इस क्षेत्र के विशेषज्ञों ने भी इसपर मुहर लगाई है। क्या काम करता है और क्या नहीं करता और डेटा का कैसे बेहतरीन इस्तेमाल हो सकता है, इसे समझने के लिए हमारी टीम ने समय लगाया है। इसका परिणाम ये हुआ है कि जो प्लेटफॉर्म तैयार हुआ है, वह यूजर के अनुभवों को ध्यान में रखते हुए सुविधाओं और कार्यक्षमताओं से भरपूर है। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि इसे ऐसे वातावरण के लिए तैयार किया गया है, जहां पहले से ही विरासती व्यवस्था मौजूद है, लेकिन उन्हें भी इसे अपनाने और इसपर प्रशिक्षित होने में ज्यादा समय नहीं लगने वाला।

ज्यादा जानकारी के लिए यहां जाएं- http://www.admitnxt.ai/

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
AdmitNXT will bring revolution in the admission process in India
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X