• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पंजाब में 2 महीने के अंदर 12 गुना बढ़े एक्टिव केस, इस मामले में महाराष्ट्र को भी छोड़ा पीछे

|

चंडीगढ़: पंजाब में कोरोना महामारी का कहर बढ़ता ही जा रहा है। पिछले दो महीने यानी 3 फरवरी से 3 अप्रैल तक की बात करें तो राज्य में एक्टिव केस की संख्या 12 गुना बढ़ी है। कोरोना केस बढ़ोतरी की ये दर सबसे प्रभावित राज्य महाराष्ट्र से भी ज्यादा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों में भारत के अंदर 89129 केस रिकॉर्ड किए गए, जो सितंबर के बाद के सबसे ज्यादा मामले हैं। इन नए केसों के साथ सक्रिय मामलों की संख्या 6.5 लाख से बढ़कर 6,58,909 हो गई है।

कोरोना

मंत्रालय ने ये भी बताया कि महाराष्ट्र, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, पंजाब, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा और उत्तर प्रदेश ऐसे 10 राज्य हैं, जिन्होंने पिछले दो महीनों में सक्रिय मामलों की संख्या में अधिकतम वृद्धि दर्ज की है। इस क्रम में केंद्र ने पहले ही महाराष्ट्र और पंजाब की पहचान कर ली, क्योंकि यहां पर रोजाना के संक्रमण में निरंतर वृद्धि हुई है। आंकड़ों के मुताबिक 3 मार्च को महाराष्ट्र में 42,830 सक्रिय मामले थे, जो 3 मार्च को बढ़कर 3,91,203 हो गए, लेकिन पंजाब ने महाराष्ट्र को पीछे छोड़ दिया क्योंकि राज्य में 3 फरवरी को केवल 2122 सक्रिय मामले थे। दो महीने में ये आंकड़ा 24,458 हो गया। फिलहाल अभी पंजाब में एसएएस नगर, अमृतसर, जालंधर, लुधियाना और पटियाला के हालात चिंताजनक हैं।

डीयू के सेंट स्‍टीफन कॉलेज के 13 छात्र और 2 स्‍टाफ मेंबर्स कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप

राजधानी दिल्ली की बात करें तो वहां फरवरी को 1217 सक्रिय मामले थे, जो 3 मार्च को बढ़कर 11994 हो गए, यानी कुल 10 गुना वृद्धि हुई है। वहीं हरियाणा में ये आंकड़ा 1055 से बढ़कर एक ही महीन में 11,022 हो गया। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक महाराष्ट्र में शुरू से ही कोरोना ने ज्यादा कहर बरपाया था, लेकिन पंजाब, दिल्ली, हरियाणा में अचानक रोजाना के केस में उछाल आया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Active cases of coronavirus increased 12 times in two months in Punjab
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X