• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नया लोकपाल, अनुशासन समिति गठित करेगी 'आप'

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) ने अपने दो असंतुष्ट नेताओं प्रशांत भूषण और योगेंद्र यादव के खिलाफ कार्रवाई करने के अगले दिन रविवार को नए आंतरिक लोकपाल और एक नई अनुशासन समिति के गठन का फैसला किया। यह फैसला दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल के आवास पर आयोजित की गई एक बैठक में लिया गया।

AAP to form new Lokpal, disciplinary committee

पार्टी नेता पंकज गुप्ता ने संवाददाताओं से कहा, "हमने चार फैसले किए हैं। एक नए आंतरिक लोकपाल के गठन का फैसला लिया गया जिसमें तीन सदस्य होंगे और एक अनुशासन समिति गठित करने का फैसला लिया है।" पंकज ने बताया कि लोकपाल के सदस्यों में पूर्व पुलिस अधिकारी एनडी कुमार और राकेश सिन्हा और शिक्षाविद् एसपी वर्मा को चुना गया है। उनका कार्यकाल जल्द ही शुरू होगा।

उन्होंने कहा, "पार्टी के सदस्य दिनेश वाघेला तीन सदस्यीय अनुशासन समिति की अध्यक्षता करेंगे। आशीष खेतान और मैं इस समिति के अन्य सदस्य होंगे।" प्रशांत और योगेंद्र सहित पार्टी के चार नेताओं को राष्ट्रीय कार्यकारिणी से निष्कासित किए जाने के बाद यह फैसला किया गया है। गुप्ता ने कहा कि आप के सदस्य भूमि अधिग्रहण विधेयक के खिलाफ 22 अप्रैल को संसद का घेराव करेंगे। घेराव का संचालन करने के लिए एक छह सदस्यीय समिति का गठन कर दिया गया है।

संजय सिंह की अध्यक्षता में गठित समिति राज्यों में पार्टी की स्थिति का विश्लेषण करेगी। उन्होंने कहा, "इसमें मुख्य रूप से धन जुटाने और समन्वयन के मुद्दे पर ध्यान दिया जाएगा।" पार्टी बूथ स्तर पर कार्यकर्ताओं की समस्याओं और राज्यों में अपने राजनीतिक आधार जैसी समस्याओं पर भी ध्यान देगी। उन्होंने कहा, "यह समिति राज्यों में पार्टी के एजेंडे और भविष्य की योजनाओं पर फैसला लेगी।"

English summary
A day after it acted against dissident leaders Prashant Bhushan and Yogendra Yadav, the AAP on Sunday decided to form a new internal Lokpal and a disciplinary committee.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X