• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इल्मी-गांधी के सहारे 'आप' देगी सोनिया-मोदी को चुनौती

|
Google Oneindia News

 AAP pitches Gopalkrishna Gandhi against Narendra Modi and Shazia Ilmi against Sonia Gandhi
नयी दिल्‍ली (ब्‍यूरो)। दिल्‍ली की सल्‍तनत पर कब्‍जा करने के बाद आम आदमी पार्टी के हौसले सांतवें आसमान पर हैं। पार्टी अब लोकसभा चुनावों पर नजर गड़ाए बैठी है और राजनीतिक जानकारों की मानें तो चुनाव में एक बड़ा उलट-फेर भी कर सकती है। आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी और भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्‍मीदवार नरेन्‍द्र मोदी के खिलाफ मजबूत प्रत्‍याशी उतराने की सोच रही है।

इसके लिये पार्टी ने कदम बढ़ाना भी शुरु कर दिया है। पार्टी ने मोदी के खिलाफ लोकसभा चुनाव में महात्‍मा गांधी के पोते गोपालकृष्‍ण गांधी को खड़ा करने का मन बनाया है। अंग्रेजी अखबार द इकोनॉमिक टाइम्‍स के मुताबिक इसके लिये पार्टी ने उनसे संपर्क भी किया है। गोपालकृष्ण गांधी आम आदमी पार्टी के बारे में बहुत विचार रखते हैं और उन्होंने उम्मीद भी जताई है कि पार्टी देश के वर्तमान राजनीतिक मूल्यों में बदलाव लाएगी।

वहीं सोनिया गांधी के खिलाफ लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी अपनी सदस्य और पूर्व टीवी एंकर शाजिया इल्‍मी को उम्मीदवार बनाना चाहती है। इल्मी आम आदमी पार्टी द्वारा किए गए आंदोलनों में काफी सक्रिय रहीं और उन्होंने पार्टी के लिए जबर्दस्त प्रचार भी किया। वह दिल्ली विधान सभा का चुनाव महज 300 वोटों से हार गईं, लेकिन उसके बावजूद जनता में उनकी पहचान बनी। वह पार्टी की प्रवक्ता भी रहीं।

69 वर्षीय गांधी 2004 से 2009 तक बंगाल के राज्यपाल भी रहे और वो 1989 में अमेठी से राजीव गांधी के खिलाफ चुनाव भी लड़ चुके हैं। वह सादगी पसंद और भ्रष्टाचार विरोधी व्यक्ति हैं और फिलहाल चेन्नई में रहते हैं। पार्टी ने दो हफ्ते पहले उनसे सोनिया के खिलाफ चुनाव लड़ने को कहा, लेकिन उनकी ओर से अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है। बताया जाता है कि गोपालकृष्ण गांधी ने समाचार पत्र से कहा कि वह आम आदमी पार्टी ज्वाइन नहीं करना चाहते और न ही चुनाव लड़ना चाहते हैं। दूसरी ओर इल्मी का नाम पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में रखा गया था।

पार्टी ने उन्हें इस बाबत सूचित कर दिया है कि वह चाहें तो वहां से चुनाव लड़ सकती हैं लेकिन उन्होंने कोई खास रुचि नहीं दिखाई है। अभी उन्होंने यही फैसला नहीं किया है कि चुनाव लड़ा जाए या नहीं। इसके बाद ही वह कोई फैसला करेंगी। आम आदमी पार्टी ने कई अन्य नामी हस्तियों से चुनाव लड़ने के लिए आग्रह किया है। इनमें पूर्व चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी, कैग के पूर्व प्रमुख विनोद राय, पूर्व राजदूत केसी सिंह वगैरह हैं।

English summary
The Aam Aadmi Party has finalized two candidates to contest against two political stalwarts in the upcoming Lok Sabha elections 2014. According to an ET report, Mahatma Gandhi's grandson, Gopalkrishna Gandhi has been pitched to contest against Narendra Modi and former TV anchor Shazia Ilmi is all set to contest against Sonia Gandhi.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X