• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अगर बॉलीवड में नेपोटिज्म है, तो आमिर खान के भांजे इमरान खान को एक्टिंग से क्यों लेना पड़ा संन्यास?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। बॉलीवुड में नेपोटिज्म को लेकर लगातार आरोप लगते रहे हैं और हाल में एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की रहस्यमयी मौत पर भी नेपोटिज्म का आरोप लगा, लेकिन सुपर स्टार आमिर खान के भांजे इमरान खान और भाई फैसल खान के कैरियर की हालत देखकर लगता है कि बात 100 फीसदी सही नहीं हो सकती है, क्योंकि अगर बॉलीवुड में नेपोटिज्म है, तो बॉक्स ऑफिस पर सबसे अधिक कमाई का रिकॉर्ड बनाने वाले फिल्म स्टार आमिर के भाई और भांजे को काम के लिए संघर्ष नहीं करना पड़ता। कुछ नहीं तो अपने प्रोडक्शन हाऊस में आमिर खान दोनों को खपा सकते थे।

Imran

ड्रग और बॉलीवुड का याराना बहुत है पुराना, जानिए, ड्रग कनेक्शन में कितने बुरे फंसे हैं अर्जुन रामपाल?ड्रग और बॉलीवुड का याराना बहुत है पुराना, जानिए, ड्रग कनेक्शन में कितने बुरे फंसे हैं अर्जुन रामपाल?

जो चीज जैसे दिखाई और परोसी जाती है, जरूरी नहीं है कि वो सही हो?

जो चीज जैसे दिखाई और परोसी जाती है, जरूरी नहीं है कि वो सही हो?

कहते हैं जो चीज सामने जैसे दिखाई और परोसी जाती है, वह जरूरी नहीं है कि वो सही है। यह इमरान खान और फैजल खान के संदर्भ में काफी सटीक भी बैठती है। बॉलीवुड फिल्मकारों और एक्टर्स पर हमेशा यह आरोप लगता रहा है कि वो बाहरी लोगों को काम नहीं देते हैं और अगर देते भी हैं तो उनके साथ भेद-भाव करते हैं, लेकिन इमरान खान के एक्टिंग कैरियर और संन्यास की घोषणाओं ने अब बॉलीवुड में नेपोटिज्म के सवाल पर कम से कम पर प्रश्नचिन्ह लग गया है।

नेपोटिज्म बॉलीवुड में है तो आमिर खान भांजे के लिए क्यों नहीं खड़े हुए?

नेपोटिज्म बॉलीवुड में है तो आमिर खान भांजे के लिए क्यों नहीं खड़े हुए?

नेपोटिज्म अगर इतना ही वजूद बॉलीवुड में रखता तो आमिर खान किसी भी हालत में भाई फैसल खान और भांजे इमरान खान के डूबते कैरियर में ढाल बनकर खड़े होते, लेकिन आमिर खान ने शुरूआती मदद के बाद इमरान खान को संघर्ष करने के लिए अकेला छोड़ दिया, जिससे इमरान का करियर ही नहीं, निजी जिंदगी भी प्रभावित हो गया। कुछ ऐसा ही आमिर खान ने अपने भाई फैसल खान के प्रति किया।

आमिर और फैसल ने फिल्म मेला में साथ-साथ काम किया था

आमिर और फैसल ने फिल्म मेला में साथ-साथ काम किया था

आमिर खान और फैसल खान ने वर्ष 2000 में रिलीज हुई फिल्म मेला में साथ-साथ काम किया था। फिल्म मेला बॉक्स ऑफिस पर चल नहीं पाई और फैसल खान को बाद में फिल्में नहीं मिली, लेकिन आमिर खान ने फैसल के लिए फिल्म बनाने और फिल्म की सिफारिश तक नहीं की। मीडिया रिपोर्ट्स में फैसल को एक बार कहते हुए सुना गया कि मेला रिलीज होने के बाद जब काम मांगने के लिए प्रोडक्शन हाउसेज में जाते थे, तो उन्हें घंटों बिठाया जाता था और जानते हुए भी कि आमिर खान का भाई है बहुतों ने उन्हें मिलने तक के लिए वक्त नहीं दिया।

अलविदा कह चुके इमरान ने 2008 में बॉलीवुड में एक्टिंग की शुरूआत की

अलविदा कह चुके इमरान ने 2008 में बॉलीवुड में एक्टिंग की शुरूआत की

वहीं, एक्टिंग को बॉय-बॉय कह चुके आमिर खान के भांजे इमरान खान ने 2008 में बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग की शुरूआत आमिर खान के बैनर आमिर प्रोडक्शन्स के जरिए फिल्म 'जाने तू या जाने न तू' से शुरू की थी। फिल्म में उनके अपोजिट जिनेलिया डिसूजा (देशमुख) थी और फिल्म सुपरहिट थी, लेकिन इस फिल्म के बाद इमरान खान की कोई भी फिल्म करिश्मा नहीं दिखा सकी। इस दौरान इमरान के खाते में आई फिल्म किडनैप, लक, आई हेट लव स्टोरी, और ब्रेक के बाद आई, लेकिन कोई भी फिल्म नहीं चली।

2011 में आमिर प्रोडक्शन कंपनी ने इमरान के लिए 'दिल्ली बैली' बनाई

2011 में आमिर प्रोडक्शन कंपनी ने इमरान के लिए 'दिल्ली बैली' बनाई

वर्ष 2011 में आमिर खान की फिल्म प्रोडक्शन कंपनी ने इमरान खान के लिए दिल्ली बैली बनाई। इमरान की यह फिल्म सुपरहिट तो नहीं हो सकी, लेकिन नुकसान भी नहीं हुआ। चूंकि फिल्म डार्क कॉमेडी पर बेस्ड थी, इसलिए शहरी दर्शकों को ही लुभा पाई। मतलब आमिर खान ने भांजे इमरान खान के करियर को कंधा देने के लिए दो फिल्में बनाई और जब फिल्म नहीं चली तो उन्होंने इमरान खान पर पैसा खर्च करना बंद कर दिया।

 दिल्ली बैली के बाद रिलीज हुई इमरान की कोई फिल्म नहीं चली

दिल्ली बैली के बाद रिलीज हुई इमरान की कोई फिल्म नहीं चली

2011 में रिलीज हुई दिल्ली बैली के बाद इमरान खान को कई फिल्मों में काम करने का मौका मिला, लेकिन किसी भी फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर डेब्यू फिल्म जैसी न ही ओपनिंग मिली और न ही दर्शकों को इमरान खान लुभा ही पाए, जिससे निर्माता-निर्देशकों ने इमरान खान पर पैसा लगाना बंद कर दिया। 2011 के बाद इमरान खान के खाते में आई फिल्में सभी सुपर फ्लॉप रहीं।

इमरान की आखिरी फिल्म कट्टी-बट्टी थी, उनके अपोजिट कंगना रानौत थी

इमरान की आखिरी फिल्म कट्टी-बट्टी थी, उनके अपोजिट कंगना रानौत थी

इनमें मेरे ब्रदर की दुल्हन, एक मैं और एक तू, मटरू की बिजली का मन डोला, गोरी तेरे प्यार में प्रमुख हैं। इमरान खान की रिलीज हुई आखिरी फिल्म कट्टी-बट्टी थी, जिसमें उनके अपोजिट कंगना रानौत थी, लेकिन फिल्म डूब गई और इसके साथ ही इमरान का फिल्मी करियर डूब गया, क्योंकि इसके बाद से इमरान को कोई फिल्म ऑफर नहीं हुआ, क्योंकि कोई भी निर्माता इमरान खान को लेकर पैसे लगाने में सहज नहीं था।

इमरान खान को वर्ष 2015 के बाद से एक भी फिल्म नहीं ऑफर हुई

इमरान खान को वर्ष 2015 के बाद से एक भी फिल्म नहीं ऑफर हुई

उल्लेखनीय है इमरान खान को वर्ष 2015 के बाद से एक भी फिल्म नहीं ऑफर हुई है और कट्टी-बट्टी उनकी फिल्म थी, जिसमें उन्होंने रूपहले पर्दे पर नजर आए थे। मतलब कि इमरान खान पिछले करीब 6 साल से खाली बैठे हैं। शायद यही कारण है कि इसी वजह से उनकी निजी जीवन भी प्रभावित हुआ और 2019 में पत्नी अवंतिका इमरान खान का घर छोड़कर चली गईं और वर्ष 2020 में ही दोनों के बीच तलाक हो गया।

करियर डूबा तो इमरान और अवंतिका की लव मैरिज भी नहीं चल सकी

करियर डूबा तो इमरान और अवंतिका की लव मैरिज भी नहीं चल सकी

इमरान खान और अवंतिका की लव मैरिज थी, जो ज्यादा दिन तक नहीं चल सकी। तलाक के बाद दुखी अवंतिका ने इंस्टाग्राम पर एक कविता के जरिए जिंदगी की दुश्वारियां के बारे में भावुक पोस्ट किया, जिसमें कैरियर, पैसा और तरक्की को लेकर जिक्र किया था, जो शायद दोनों की शादी को बरकरार रखने में सबसे बड़ी बाधा बनी। इमरान के एक्टिंग से सन्यास लेने की खबर उनके घनिष्ठ मित्र अक्षय ओबेराय ने की। एक न्यूज पोर्टल से बातचीत में अक्षय ने बताया कि इमरान खान ने एक्टिंग छोड़ दी है और शायद अब वह बतौर फिल्म डायरेक्टर अपनी किस्मत आजमां सकते हैं।

पत्नी अवंतिका ने देवन ब्रा की कविता शेयर कर सबको भावुक कर दिया

पत्नी अवंतिका ने देवन ब्रा की कविता शेयर कर सबको भावुक कर दिया

इमरान खान से जिदंगी की दुश्वारियों के बीच हुए तलाक के बाद बेटी अमारा लेकर अपने मायके गईं अवंतिका ने इस्टाग्राम पर देवन ब्रा की कविता शेयर कर अपने अंदर चल रही भावनाओं का व्यक्त किया। उन्होंने लिखा, शादी कठिन ह, आप अपना कठिन रास्ता चुनिए, मोटाप कठिन है, फिट बने रहना भी कठिन है। आप अपना कठिन रास्ता चुनिए। कर्ज में लदे रहना कठिन है, फाइनेंशियली मजबूत रहना कठिन है। कम्यूनिकेशन रखना कठिन है, कम्यूनिकेशन न रखना कठिन है। जिंदगी कभी आसान नहीं है, यह हमेशा कठिन है, लेकिन हमें अपना कठिन रास्ता चुनना है। समझदारी से चुनाव करें।

पत्नी अवंतिका से तलाक का फैसला इमरान ने दिल पर पत्थऱ रखकर लिया

पत्नी अवंतिका से तलाक का फैसला इमरान ने दिल पर पत्थऱ रखकर लिया

निः संदेह इमरान खान की पत्नी अवंतिका ने तलाक का फैसला दिल पर पत्थऱ रखकर लिया होगा। इमरान और अवंतिका दोनों बचपन के दोस्त थे और जवानी में दोनों की दोस्ती प्यार में बदल गई और दोनों शादी करने का फैसला किया, लेकिन एक बेटी होने के बाद जब अवंतिका के शऱीर का वजन बढ़ गया और इमरान का करियर डूबने लगा तो दोनों के बीच छोटी-छोटी बातों को लेकर खटास बढ़ने लग गया और अंततः दोनों को तलाक के लिए जाना पड़ा। अभी अवंतिका बेटी अमारा के साथ अपने मायके में हैं और इमरान खान एक्टिंग छोड़ नए सफर तय करने जा रहे हैं।

पुराने दोस्त और एक्टर अक्षय ओबेराय ने कहा, डायरेक्शन में जाएंगे इमरान

पुराने दोस्त और एक्टर अक्षय ओबेराय ने कहा, डायरेक्शन में जाएंगे इमरान

इमरान खान के साथ 18 वर्षो से अधिक के पुराने दोस्त अक्षय कुमार के मुताबिक इमरान खान के अंदर एक बेहतरीन राइटर और डायरेक्टर मौजूद है। मैं नहीं जानता कि वो कब अपनी पहली फिल्म डायरेक्ट करेगा, लेकिन मैं जानता हूं कि वो फिल्म डायरेक्शन में जाएगा और वह एक बेहतरीन डायरेक्टर जरूर बनेगा, क्योंकि उसकी सिनेमा की समझ बहुत उम्दा है। बता दें, अक्षय ओबेराय और इमरान खान एक साथ किशो एक्टिंग स्कूल में पढ़ाई की थी। शायद इसलिए अक्षय इमरान को अच्छी तरह से समझते और जानते हैं और हमारी ओर से भी इमरान खान को उनके नए कैरियर डिस्टिनेश के लिए अग्रिम बधाई।

English summary
There have been constant allegations about nepotism in Bollywood and recently the mysterious death of actor Sushant Singh Rajput has also been accused of nepotism, but seeing the condition of the career of superstar Aamir Khan's nephew Imran Khan and brother Faisal Khan, it seems that 100 The percentage may not be correct, because if Bollywood has nepotism, then the brothers and nephews of film star Aamir, who made the highest grossing records at the box office, do not have to struggle for work. If nothing else, Aamir Khan could spend both in his production house.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X