• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आधार नंबर ही बन जाएगा बैंक अकाउंट, किसी भी खाते में नि:शुल्क ट्रांसफर होंगे पैसे

|

आधार नंबर ही बन जाएगा बैंक अकाउंट, किसी भी खाते में नि:शुल्क ट्रांसफर होंगे पैसे

नई दिल्ली। बैंकों द्वारा लगातार आधार कार्ड को खातों से जोड़ने की सूचनाएं लगातार दी जा रही है। बैंक खातों से आधार कार्ड को जोड़ने कितना फायदेमंद हो सकता है इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि बिना बैंक खाता नंबर के और बिना आईएफएससी कोड के आप किसी भी खाते में पैसा भेज सकते हैं। सबसे अहम बात यह है कि इस पर कोई शुल्क भी नहीं लगेगा। आधार नंबर देकर ही किसी के खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। आधार नंबर के जरिए बैंक खाते में धन स्थानांतरण से लोगों को कई झंझटों से मुक्ति मिलेगी।

आधार नंबर के जरिए मनी ट्रांसफर सर्विस फ्री

आधार नंबर के जरिए मनी ट्रांसफर सर्विस फ्री

कई बैंकों ने यह सेवा शुरू भी कर दी है। यह सेवा लेने के लिए बैंक खाते में आधार लिंक होना जरूरी है। केंद्र सरकार ने डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए आधार नंबर के जरिए मनी ट्रांसफर सर्विस को फ्री रखा है। आप आधार नंबर के जरिए मनी ट्रांसफर की सुविधा बैंकों के यूपीआई एप के जरिए ले सकते हैं। इसके लिए बैक के एप पर आप आधार नंबर डालिए और जिनता पैसा भेज रहे हैं उस राशि को भर दीजिए। ट्रांजक्शन कंफर्म करते ही चंद सेकेंड में पैसा दूसरे अकाउंट में चला जाएगा। इसके लिए आप पर किसी तरह का चार्ज भी नहीं लगेगा। यह सेवा बिलकुल निशुल्क है।

ऐसे भेज सकते हैं दूसरे अकाउंट में पैसा

ऐसे भेज सकते हैं दूसरे अकाउंट में पैसा

केंद्र द्वारा शुरू किए गए डिजिटल माध्यम यूपीआई, भीम और यूएसएसडी सेवाएं निशुल्क हैं। इनमें मनी ट्रांसफर और पेमेंट की सीमा अधिकतम 50 हजार रुपये रखी गई है। इस सेवा का लाभ लेने के लिए आपको बैंक का एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद एप में UPI के जरिए भुगतान मोड में जाएं। जिसको पैसा भेजना है उसके खाते के स्थान पर आधार नंबर डालें। इसे बाद राशि भरकर ट्रांसफर कर दें।

कई बैंक खाते हैं तो इस खाते में पहुंच जाएंगे पैसे

कई बैंक खाते हैं तो इस खाते में पहुंच जाएंगे पैसे

अब सवाल उठता है कि अगर किसी व्यक्ति के कई बैंक खाते हैं तो राशि किस खाते में जाएगी। तो बैंको के मुताबिक भेजी गई राशि उस व्यक्ति के प्राथमिक खाते में जाएगी। प्राथमिक खाता वह माना जाएगा जहां सबसे बाद में आधार नंबर लिंक करवाया गया हो।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
aadhaar number become your bank account free money transfer facility
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X