आधार कार्ड के रजिस्ट्रेशन और अपडेट की लास्ट डेट पर UIDAI ने दिया जवाब

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है कि आधार कार्ड के रजिस्ट्रेशन और उसे अपडेट करने की एक निश्चित आखिरी तारीख है। मैसेज यह भी वायरल हो रहा है कि इन दोनों कामों के लिए 31 मार्च तय कर दी गी है। दावा यह भी किया जा रहा है कि इसके बाद ना ही पंजीकरण होगा और ना ही किसी की कोई जानकारी अपडेट होगी। हालांकि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने इन सबसे इनकार किया है। UIDAI ने इसे गलत बताया है। आधार की ओर से कहा गया है कि आधार में पंजीकरण या अपडेट कराने के लिए कोई आखिरी तारीख नहीं है। आधार की ओर से कहा गया है कि आखिरी तारीख की सूचना की अफवाहों पर यकीन ना करें। इसके साथ ही जब चाहे तब आधार में दी गई जानकारियों को अपडेट करा सकते हैं।

UIDAI ने कहा कि ...

UIDAI ने कहा कि ...

इससे पहले यूआईडीएआई ने साफ किया है कि आधार एक्ट में यह प्रावधान है कि आधार कार्ड नहीं होने व बूढ़े होने के कारण बायोमेट्रिक्स नहीं मिलने पर सुविधाओं को रोका नहीं जा सकता है। यूआईडीएआई की ओर से बयान जारी करके कहा गया है कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने सरकारी ने तमाम सरकारी विभागों, मंत्रालयों को कहा गया है कि वह जरूरी सर्विस या सब्सिडी का लाभ देने के लिए आधार को बाधा नहीं बनने दें और उसे उसके सही हकदार तक पहुंचने दें।

सरकारों के लिखेंगे पत्र

सरकारों के लिखेंगे पत्र

यूआईडीएआई ने 24 अक्टूबर 2017 को जारी हुए सर्कुलर का हवाला देते हुए कहा कि आधार न होने पर या आधार सत्यापन किसी वजह से सफल नहीं होता है तो ऐसी स्थिति में क्या किया जाए यह पहले ही साफ किया जा चुका है। सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को आधार एक्ट 2016 के सेक्शन 7 को लागू करने के लिए एक पत्र भेजा जा रहा है, जिसमे साफ किया गया है कि अगर किसी के पास आधार नहीं है तो उसे जरूरी सुविधाओं से वंचित नहीं किया जा सकता है।

अपडेट कराने का लगेगा चार्ज

अपडेट कराने का लगेगा चार्ज

हालांकिआधार अपडेट की सर्विस अब फ्री नहीं होगी। आपको आधार संबंधी सेवाओं के लिए पहले से ज्यादा फीस चुकानी होगी। हालांकि एनरोलमेंट कराने के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा, लेकिन कुछ सर्विसेज के लिए आपको पहले से ज्यादा फीस चुकानी होगी।

ये है नई फीस

ये है नई फीस

नए बदलाव के बाद अब आपको आधार सेंटर पर आधार अपडेट कराने के लिए 25 रुपए है, जिसपर 18 प्रतिशत जीएसटी भी लगेगा। यानी करीब 5 रुपए और, यानी आधार अपटेड करवाने के लिए अब आपको 30 रुपए देने होंगे। वहीं अगर आपको आधार कार्ड का कलर प्रिंट आउट निकलाना है तो आपको 20 रुपए देने होंगे, जबकि ब्लैक एंड व्हाइट प्रिंट आउट के लिए 10 रुपए देने हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
aadhaar card uidai no last date for registration

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.