• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मुंबई में शख्स कर रहा था खुदकुशी की कोशिश, दिल्ली पुलिस को आया फेसबुक का फोन और बच गई जान

|

नई दिल्ली- सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक की एक अलर्ट लेडी अफसर ने हजारों किलोमीटर दूर आयरलैंड में बैठे-बैठे एक भारतीय की जान बचा ली है। दरअसल, दिल्ली का रहने वाला वह परेशान सा शख्स फेसबुक पर आत्महत्या की तैयारियों का कई वीडियो डाल चुका था। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से फेसबुक की उस अधिकारी को शख्स की मंशा की भनक लगी और उसने फौरन उसे बचाने की कोशिशें शुरू कर दी। उसे उस फेसबुक अकाउंट से जुड़ा मोबाइल नंबर मिला, जो दिल्ली में रजिस्टर्ड था। इसके बाद उसने बिना देर किए दिल्ली पुलिस से उसके बारे में जानकारी शेयर की। फिर दिल्ली से लेकर मुंबई तक में पुलिस अलर्ट हो गई।

फेसबुक की उस अलर्ट लेडी ऑफिसर को सलाम

फेसबुक की उस अलर्ट लेडी ऑफिसर को सलाम

आयरलैंड में बैठी फेसबुक की एक अलर्ट लेडी ऑफिसर के चलते दिल्ली के रहने वाले एक शख्स की जान बच गई है। अधिकारियों के मुताबिक 27 साल का वह शख्स कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते आर्थिक तंगी झेल रहा था और वह मुंबई में फांसी लगाकर आत्महत्या की तैयारियों का वीडियो बनाकर लगातार फेसबुक पर डाले जा रहा रहा था। वह फंदा लगाने की तैयारियां कर रहा था, लेकिन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वजह से आयरलैंड में बैठी फेसबुक की लेडी ऑफिसर को अलर्ट मिला और उसने फेसबुक पर उसके अकाउंट से मोबाइल नंबर ढूंढा और फौरन दिल्ली पुलिस के डीसीपी (साइबर सेल) अन्येष रॉय को इत्तला दे दी। खुदकुशी की कोशिश करने वाले शख्स ने फेसबुक अकाउंट के लिए जिस फोन नंबर का इस्तेमाल किया था, वह दिल्ली में रजिस्टर्ड था।

दिल्ली पुलिस ने फौरन मुंबई पुलिस को किया अलर्ट

दिल्ली पुलिस ने फौरन मुंबई पुलिस को किया अलर्ट

दिल्ली पुलिस ने फोन नंबर का पता लगाया तो वह पूर्वी दिल्ली के मंडावली इलाके में एक महिला के नाम दर्ज था। अन्येष रॉय ने फौरन पूर्वी दिल्ली के डीसीपी जसमीत सिंह से संपर्क किया और उस महिला के घर पुलिस टीम भेज दी। लेकिन, उस महिला ने बताया कि फेसबुक के उस अकाउंट को तो उसके पति चलाते हैं, जो दो हफ्ते से मुंबई गए हुए हैं। उसने यह भी बताया कि उसका अपने पति से झगड़ा हो गया था। महिला ने यह भी कहा कि उसके पति मुंबई के छोटे से होटल में कुक का काम करते हैं। महिला के पास पति का फोन नंबर था, लेकिन वहां का पता नहीं था। फिर डीसीपी रॉय ने मुंबई में अपनी समकक्ष डीसीपी (साइबर) रश्मी करनदिकर से संपर्क साधा।

फेसबुक पर डाल चुका था 4 वीडियो

फेसबुक पर डाल चुका था 4 वीडियो

मुंबई की डीसीपी (साइबर) ने बताया कि उन्हें शनिवार को रात 11 बजे दिल्ली पुलिस का फोन मिला और तब तक आयरलैंड से फोन आए 3 घंटे से ज्यादा गुजर चुके थे। उन्होंने बताया कि उनकी प्राथमिकता उस शख्स तक जल्द से जल्द पहुंचने की थी, क्योंकि उन्हें बताया गया था कि खुदकुशी की तैयारियों वाला वह कम से कम चार वीडियो फेसबुक पर डाल चुका था। लेकिन, शुरू में उस शख्स का फोन लग नहीं रहा था और रात साढ़े 12 बजे तक वे यूं ही उलझे रह गए। तब मुंबई पुलिस ने उस शख्स की मां को फोन कर कहा कि उसे व्हाट्सऐप कॉल करे ताकि उसके लोकेशन का पता चल सके। उसकी मां की कॉल लगा, लेकिन एक रिंग होने के बाद फोन कट गया।

सबकी सजगता से बच गई एक इंसान की जान

सबकी सजगता से बच गई एक इंसान की जान

मुंबई पुलिस के मुताबिक तब उस व्यक्ति ने दूसरे नंबर से अपनी मां को फोन लगाया और हमें उसके लोकेशन का पता चल गया। डीसीपी (साइबर) रश्मी करनदिकर के मुताबिक करीब एक घंटे तक मुंबई पुलिस के एक अधिकारी ने उस शख्स को फोन पर उलझाए रखा और उसे समझाने की कोशिश करते रहे कि आत्महत्या जैसी कदम उठाना सही नहीं है। रात 1.30 बजे तक मुंबई पुलिस की टीम भायंदर स्थित उसके पते पर पहुंच गई और उसकी काउंसलिंग की। तब उस शख्स ने बताया कि लॉकडाउन की वजह से वह बहुत ज्यादा तंगी से गुजर रहा है और उसका पत्नी के साथ झगड़ा भी हो गया है। उसने कहा कि वह इस बात को लेकर चिंतित था कि वह हाल ही में जन्मे अपने बच्चे को कैसे बड़ा कर पाएगा और इसलिए जान देने का फैसला कर लिया था।(तस्वीरें प्रतीकात्मक)

इसे भी पढ़ें- SSR Case: ऐम्बुलेंस अटेंडेंट का दावा- पीली पड़ी थी सुशांत की डेडबॉडी, शरीर पर थे चोट के निशान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
A man was taking Extreme step in Mumbai, Delhi Police got a call from Facebook and Saved
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X