• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नीति आयोग के वीके पॉल बोले- टीकाकरण में तेजी से ही रफ्तार पकड़ेगी भारत की अर्थव्यवस्था

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 22 जून। भारत द्वारा सोमवार को एक ही दिन में COVID-19 के खिलाफ लगभग 86 लाख लोगों को वैक्‍सीन लगाई गई। टीका लगाने के एक दिन बाद, सरकारी विशेषज्ञों ने कहा कि त्वरित टीकाकरण अर्थव्यवस्था को खोलने की कुंजी हैं। उन्‍होंने कहा इसका उद्देश्य हर दिन एक करोड़ लोगों को टीकाकरण करना है।

vaccine
    Coronavirus India Update: एक दिन में 85 लाख लोगों को लगा टीका, क्या बोले PM Modi ? | वनइंडिया हिंदी

    पीआईबी के अनुसार नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी. के. पॉल ने मंगलवार को कहा "अगर कोविड के उचित व्यवहार का पालन किया जाए और अधिकांश लोगों को टीका लगाया जाए तो महामारी की तीसरी लहर को रोका जा सकता है।"

    भारत में टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के अध्यक्ष, डॉ एनके अरोड़ा ने कहा, "हमारा लक्ष्य हर दिन कम से कम एक करोड़ लोगों को टीकाकरण करना है। हमारी क्षमता ऐसी है कि हम आसानी से 1.25 करोड़ खुराक का प्रशासन करने में सक्षम होंगे।

    भारत को अपनी अर्थव्यवस्था को खोलने और सामान्य काम फिर से शुरू करने में सक्षम बनाने के लिए टीकाकरण के महत्व को महत्‍पूर्ण बताते हुए डॉ पॉल ने कहा, "हमें अपना दैनिक कार्य करने, अपने सामाजिक जीवन को बनाए रखने, स्कूल, व्यवसाय खोलने, अपनी अर्थव्यवस्था की देखभाल करने की आवश्यकता है;हम यह सब तभी कर पाएंगे जब हम तेज गति से टीकाकरण कर पाएंगे।"

    सरकारी पैनल ने कहा कोविशील्ड के डोज गैप को अब बदलने की जरूरत नहीं लेकिन...सरकारी पैनल ने कहा कोविशील्ड के डोज गैप को अब बदलने की जरूरत नहीं लेकिन...

    उन्होंने कहा, "दूसरी लहर अब कम हो गई है और यह COVID19 वैक्सीन लेने का सबसे अच्छा समय है," डॉ. एन.के. अरोड़ा ने भी लोगों की भागीदारी और जन जागरूकता के महत्व पर जोर दिया। "टीकाकरण के डर को मिटाने के लिए जनभागीदारी और जन जागरण बहुत जरूरी है। आखिरकार यह जनता के हाथ में है कि वह आगे आए और टीका लगवाएं।" उन्होंने आगे आश्वासन दिया कि देश में टीकों की कोई कमी नहीं होगी और टीकाकरण अभियान पहाड़ी, आदिवासी और बहुत कम आबादी वाले क्षेत्रों सहित सभी तक पहुंचेगा।

    English summary
    86 lakh people were vaccinated, expert said - rapid vaccination is the key to opening up the economy
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X