• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

7वीं बार वीरता पुरस्कार मिलने पर भावुक हुए CRPF अधिकारी, पदक शहीद साथी को किया समर्पित

|

नई दिल्ली। कश्मीर में तैनात सीआरपीएफ के असिस्टेंट कमांडेंट नरेश कुमार को शुक्रवार को 7वीं बार वीरता पदक से सम्मानित किया गया। जम्मू-कश्मीर में पदस्थ नरेश कुमार 55 से अधिक दुर्दांत आतंकवादियों का सफाया कर चुके हैं। इस बार यह सम्मान मिलते ही भावुक होकर उन्होंने कहा कि मैं अपना पदक अपने दोस्त मोहम्मद यासीन तेली को समर्पित करना चाहूंगा। वे पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद हुए। मेरी टीम और मैंने एक ऑपरेशन में 3 जैश आतंकियों को मार गिराया जिसके लिए मुझे पीएमजी से सम्मानित किया गया है।

किया ये खुलासा

किया ये खुलासा

असिस्टेंट कमांडेंट नरेश कुमार ने कहा कि, मेरे माता-पिता को खबर से जानकारी मिलती थी कि मैं किसी ऑपरेशन में हूँ। ऑपरेशन के दौरान किसी से बात करना संभव नहीं होता है, लेकिन मैं ऑपरेशन खत्म करने के ठीक बाद घरवालों से बात करता हूं। माता-पिता चिंतित हो जाते हैं लेकिन, राष्ट्र पहले आता है। मोहाली 'पंजाब' के रहने वाले सीआरपीएफ के सहायक कमांडेंट नरेश कुमार को जनवरी 2018 को छोड़कर लगभग हर साल स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर बहादुरी का मेडल मिला है। मेडल मिलने का यह सिलसिला 2017 से शुरू हुआ था।

50 से ज्यादा आतंकियों को मार गिराया है नरेश कुमार ने

50 से ज्यादा आतंकियों को मार गिराया है नरेश कुमार ने

कश्मीर में वैली क्यूएटी कमांडर रहते हुए उनकी टीम ने जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ मिलकर श्रीनगर एवं उसके आसपास के शहरी इलाकों में 50 से ज्यादा आतंकियों को मार गिराया था। सहायक कमांडेंट नरेश कुमार को इस साल 26 जनवरी को भी बहादुरी का पदक मिला था। वे 2016 से लेकर 2019 तक कश्मीर में तैनात वैली क्यूएटी के सदस्य रहे हैं। चूंकि नरेश कुमार ने एनएसजी एवं ऐसे ही दूसरे संस्थानों से प्रशिक्षण लिया है, इसलिए उन्होंने लंबे समय तक वैली क्यूएटी का नेतृत्व किया है।

पुलवामा हमले का लिया था बदला

पुलवामा हमले का लिया था बदला

पुल‍वामा आतंकी हमले में 40 जवानों की मौत के बाद 18 फरवरी 2019 को पुलवामा के पिंजन में चले सेना के ऑपरेशन में 3 आत‍ंकियों को मार गिराया गया। मुठभेड़ में सेना के एक मेजर सहित 5 जवान शहीद हो गए थे। शहीद होने वालों में जम्मू-कश्मीर पुलिस में हेड कॉन्स्टेबल अब्दुल रशीद कलस भी शामिल थे। रशीद ने 12 घंटे तक चली मुठभेड़ में पुलवामा हमले के मास्टर माइंड अब्दुल रशीद गाज़ी और उसके साथी को मार गिराया।

PHOTO: राष्ट्रपति भवन में एट होम सेरेमनी, पीएम मोदी समेत पहुंचे ये दिग्गज नेता

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
7th time PMG recipient CRPF Assistant Commandant Naresh Kumar
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X