• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन, अमेरिका और भारत में लगाई गई दुनिया की कोविड-19 की 60% वैक्सीन

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जून 05: कोविड -19 से लड़ने के लिए लगभग छह महीनों में विश्व स्तर पर 2 बिलियन से अधिक वैक्सीन की खुराक दी गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक वरिष्ठ सलाहकार ने कहा कि अब तक विश्व भर में वितरित किए गए कोविड-19 रोधी दो अरब टीकों में से करीब 60 प्रतिशत टीके महज तीन देशों चीन, अमेरिका और भारत को मिले हैं। यह अनुमान है कि कोरोना वायरस के खिलाफ किसी प्रकार की हर्ड इम्युनिटी प्राप्त करने के लिए दुनिया की 70 प्रतिशत आबादी को टीकाकरण की आवश्यकता है।

60 percent of the worlds Covid-19 vaccines given in China, USA and India

डब्ल्यूएचओ महानिदेशक टेड्रोस अदहानोम गेब्रेयेसस के वरिष्ठ सलाहकार ब्रुस एलीवर्ड ने कहा कि, इस हफ्ते हमें दो अरब से अधिक टीके मिलेंगे...हम टीकों की संख्या और नए कोविड-19 रोधी टीकों के लिहाज से उल्लेखनीय दो अरब टीकों का आंकड़ा पार कर लेंगे। इन्हें 212 से अधिक देशों में वितरित किया गया है। इसमें से 75 प्रतिशत से अधिक खुराक महज 10 देशों को मिली है। यहां तक कि 60 फीसदी टीके तीन देशों चीन, अमेरिका तथा भारत को मिले हैं।

उन्होंने कहा कि कोवैक्सीन ने कोविड-19 रोधी टीके 127 देशों में वितरित करने और कई देशों में टीकाकरण अभियान शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने बताया कि दो अरब टीकों में से चीन, भारत और अमेरिका को मिली 60 प्रतिशत खुराकों को ''घरेलू रूप से खरीदा और इस्तेमाल किया गया। एलीवर्ड ने कहा कि केवल 0.5 प्रतिशत टीके कम आय वाले देशों को गए जो दुनिया की आबादी का 10 प्रतिशत हैं। ये तीनों देश विश्व की कुल जनसंख्या का 40 प्रतिशत रखते हैं। वे प्रशासित औसत दैनिक खुराक के मामले में भी सबसे तेज रहे हैं।

स्टडी में बड़ा खुलासा, भारत में टीके लगवाने वालों में ज्यादा हो सकता है ब्रेकथ्रू इंफेक्शनस्टडी में बड़ा खुलासा, भारत में टीके लगवाने वालों में ज्यादा हो सकता है ब्रेकथ्रू इंफेक्शन

उन्होंने कहा, ''हमें उम्मीद है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कम से कम चौथी तिमाही में फिर से टीकों की आपूर्ति शुरू करें। दुनिया का सबसे बड़ा टीका निर्माता एसआईआई कोवैक्स को एस्ट्राजेनेका टीकों की आपूर्ति करने वाला अहम संस्थान है। भारत में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के कारण कोवैक्स को टीकों की आपूर्ति बाधित हो गयी है।

English summary
60 percent of the world's Covid-19 vaccines given in China, USA and India
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X