• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

घी में हैं चमत्कारी गुण, 5 कारण जिसे जानकर गर्मियों में जरूर करेंगे सेवन

|

नई दिल्ली, मई 1। विभिन्न खाद्य पदार्थ न केवल भोजन में स्वाद लाते हैं बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। घी ऐसा ही एक खाद्य पदार्थ है जो भारतीयों के भोजन का मुख्य हिस्सा है। बहुत कम ही रसोई ऐसी होगी जहां घी न मिले। आयुर्वेद में घी को कायाकल्प करने वाली सामग्री बताया गया है। घी का सेवन हमारे स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। कोई आश्चर्य नहीं कि लोग पूरे साल, चाहे सर्दी हो या गर्मी, घी का सेवन करते हैं। गर्मियों में घी को खाने के अपने ही फायदे हैं।

घी में होते हैं हेल्थी फैट

घी में होते हैं हेल्थी फैट

घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है और इसमें विटामिन सी और ए होता है। यह सभी ऊतकों को पोषण देता है और सभी अंगों के कामकाज में सुधार करता है। घी पित्त और शरीर की गर्मी को कम करने का एक बेहतरीन घरेलू उपाय है।

कोशिका के स्वस्थ विकास के लिए आपके शरीर को स्वस्थ वसा और ऊर्जा की आवश्यकता होती है। स्वस्थ वसा आपके शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने और महत्वपूर्ण हार्मोन का उत्पादन करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप अपनी रोटी, दाल या फिर सब्जी में एक चम्मच घी मिला सकते हैं।

शरीर में मॉस्चर को करे पूरा

शरीर में मॉस्चर को करे पूरा

घी में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। जिसके चलते यह आपको अंदर से हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। घी चिकना और चिकनाई युक्त होता है, जो आपके शरीर को अंदर से पोषित करने में मदद करता है। खासकर गर्मियों के दौरान जब आपका शरीर आसानी से निर्जलित हो जाता है। घी का सेवन करने से आपकी त्वचा कोमल और कोमल हो जाएगी।

इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक
हमारा आहार हमारी प्रतिरक्षा को मजबूत करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। घी हमें बीमारियों और संक्रमण से बचाता है। इसमें ब्यूटिरिक एसिड, एक अल्पकालिक फैटी एसिड होता है। जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करता है। प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने वाला घी विटामिन ए और सी का भी बढ़िया स्रोत है।

पाचन बढ़ाने में सहायक

पाचन बढ़ाने में सहायक

खाली पेट घी का सेवन पाचन से जुड़े दोषों को दूर करता है। यह पित्त दोष को नियंत्रित करता है। इसमें शक्तिशाली एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण हैं, जो बीमारी से बचने में मदद करता है। आयुर्वेद के अनुसार घी शरीर के पाचन को बेहतर बनाने और पोषक तत्वों के अवशोषण में सहायता करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है।

शरीर को ठंडा रखने में सहायक
घी का सेवन करने से आपका दिमाग और शरीर ठंडा रह सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि घी सूजन को कम करने और शरीर को शांत प्रभाव प्रदान करने में मदद कर सकता है। घी स्वाद में मीठा होता है और इसकी प्रकृति ठंडी होती है। इस गुण के चलते यह गर्मी के मौसम के लिए एकदम सही बनाता है।

Beauty Tips: गर्मियों में स्किन भी निखारेगा तरबूज, घर पर तैयार करें ये 5 फेसपैकBeauty Tips: गर्मियों में स्किन भी निखारेगा तरबूज, घर पर तैयार करें ये 5 फेसपैक

English summary
5 reasons why you must take ghee in your diet
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X