• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

CAA विरोधी प्रदर्शन में शामिल हुए तो 5 विदेशियों को भारत छोड़ने को कहा- सरकार

|

नई दिल्ली- नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों का हिस्सा बनने वाले 5 विदेशियों पर भी गाज गिर चुकी है। सरकार ने मंगलवार को लोकसभा में ये जानकारी दी है। सरकार के मुताबिक उन विदेशी नागरिकों की हरकत वीजा नियमों के खिलाफ थी, इसलिए उनसे भारत छोड़ने के लिए कहना पड़ा।

5 foreigners asked to leave India when they joined anti-CAA protest- Government

सरकार की ओर से लोकसभा को मंगलवार को बताया गया कि वीजा नियमों का उल्लंधन करके सीएए-विरोधी प्रदर्शनों में शामिल होने वाले 5 विदेशी नागरिकों से देश छोड़ने के लिए कहा गया था। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने एक सवाल के लिखित जवाब में ये जानकारी दी है।

उन्होंने कहा, "जैसा कि ब्यूरो ऑफ इमीग्रेशन (BOI)की ओर से रिपोर्ट किया गया है, जिन पांच विदेशी नागरिकों ने सीएए-विरोधी प्रदर्शन में शामिल होकर वीजा नियमों का उल्लंघन किया,उन्हें भारत छोड़ने के लिए कहा गया। "

बता दें कि सीएए के विरोध में पिछले करीब ढाई महीने से देश के कई हिस्सों में धरना-प्रदर्शन चल रहे हैं। इसी कानून के विरोध और समर्थन पर ही उत्तर-पूर्वी दिल्ली में प्रदर्शन को लेकर हिंसा भड़क गई थी, जिसमें मरने वालों की तादाद 47 तक पहुंच चुकी है और करीब 200 लोग अभी भी जख्मी हालत में बताए जा रहे हैं। ये हिंसा तब भड़की जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत की दो दिवसीय यात्रा पर आए हुए थे।

बता दें कि दिसंबर महीने में संसद के दोनों सदनों से पास होकर बना नागरिकता संशोधन कानून तीन पड़ोसी मुल्कों पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से धार्मिक उत्पीड़न का शिकार होकर आने वाले हिंदू, सिख, क्रिश्चियन,जैन और पारसी समुदाय के शरणार्थियों को भारतीय नागरिक बनने का हक देता है। इसके लिए जरूरी है कि ऐसे शरणार्थी 31 दिसंबर, 2014 से पहले भारत आ चुके हों। लेकिन, कानून पारित होने के कुछ दिनों बाद से इसके खिलाफ जो बवाल शुरू हुआ वह अभी तक शांत नहीं पड़ा है।

इसे भी पढ़ें- CAA पर अब ममता बनर्जी बोलीं - 'बांग्लादेश से जो भी आए सारे भारतीय नागरिक हैं'इसे भी पढ़ें- CAA पर अब ममता बनर्जी बोलीं - 'बांग्लादेश से जो भी आए सारे भारतीय नागरिक हैं'

English summary
5 foreigners asked to leave India when they joined anti-CAA protest- Government
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X