• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोविड से जंग में जुटी रेलवे, 4176 कोच को आइसोलेशन वार्ड में बदला, 56 ऑक्सीजन टैंकर पहुंचाए

|

नई दिल्ली, मई 1। कोरोना वायरस की दूसरी लहर सुनामी में बदल चुकी है जिससे आज पूरा देश जूझ रहा है। शनिवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में 4 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं। अस्पतालों में जगह नहीं है। देश की राजधानी दिल्ली तक में ऑक्सीजन की किल्लत है। गाड़ियों में मरीज को बिठाकर ऑक्सीजन सिलिंडर लगाए विजुअल देश को झकझोर रहे हैं। मरीजों के लिए अस्पताल में बेड की स्थिति से निपटने के लिए भारतीय रेलवे तेजी से काम कर रही है। अभी तक रेलवे के 4176 ट्रेन कोच को कोविड-19 आइसोलेशन और क्वारंटाइन सेंटर में बदला चा चुका है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ ने ये जानकारी दी है।

Train Coach

इन कोच की मांग राज्यों के द्वारा की गई थी जिसके बाद रेलवे द्वारा तैयार कर इन्हें भेजा गया है। राजधानी दिल्ली को 75 कोच दिए गए हैं। जिनमें 50 कोच शकूरबस्ती और 25 आनंद विहार पर खड़े हैं। इनकी कुल क्षमता 1200 बेड की है। महाराष्ट्र को 378 बेड की क्षमता वाले 24 कोच दिए गए हैं। मध्य प्रदेश के भोपाल में 640 बेड की क्षमता वाले 40 कोच पहुंचाए गए हैं। मध्य प्रदेश के ही टीही और इंदौर में 22 कोच उपलब्ध कराए गए हैं जिनकी क्षमता 320 बेड की है।

813 मीट्रिक टन ऑक्सीजन सप्लाई
रेलवे बोर्ड चेयरमैन सुनीत शर्मा ने जानकारी देते हुए आगे बताया कि अभी तक 25 ऑक्सीजन एक्सप्रेस 56 ऑक्सीजन सिलिंडर लेकर अपनी यात्रा पूरी कर चुकी हैं। ऑक्सीजन एक्सप्रेस के जरिए अभी तक 813 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन सप्लाई की जा चुकी है।

अहमदाबाद के स्कूल में 1 हजार बेड वाला कोविड केयर सेंटर खुलवा रहा अदाणी ग्रुप, ऑक्सीजन भी पहुंचा रहाअहमदाबाद के स्कूल में 1 हजार बेड वाला कोविड केयर सेंटर खुलवा रहा अदाणी ग्रुप, ऑक्सीजन भी पहुंचा रहा

शर्मा ने बताया कि दिल्ली के लिए 6, तेलंगाना के लिए 5, उत्तर प्रदेश के लिए 3, मध्य प्रदेश के लिए 2 और हरियाणा के लिए 2 ऑक्सीजन टैंकर पहुंचाए जा रहे हैं, जो अभी रास्ते में हैं।

English summary
4176 train coaches converted into COVID19 isolation facilities
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X