• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

10 एयरपोर्ट को निजी हाथों में सौंपेगी केंद्र सरकार, तैयारी शुरू

|
Google Oneindia News

3rd Round Of Airport Privatisation : पहले और दूसरे चरण के बाद अब जल्द ही तीसरे चरण के तहत एयरपोर्ट के निजीकरण का दौर शुरू होगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) एयरपोर्ट की पहचान करने की प्रक्रिया में जुट गई है। इस बार बोली लगाने के लिए लाभदायक और गैर-लाभदायक हवाई अड्डों को एक साथ किया जाएगा। इस बार 6 से 10 हवाई अड्डे निजीकरण की प्रक्रिया में हैं।

Airport Authority of India

एएनआई न्यूज एजेंसी के मुताबिक नागरिक उड्डयन सचिव प्रदीप सिंह खारोला ने बताया कि तीसरे चरण के तहत 6 से 10 एयरपोर्ट के निजीकरण की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। इस बार बोली लगाने के लिए लाभदायक और गैर-लाभदायक एयरपोर्ट को एक साथ किया जा रहा है। सरकार की मानें तो निजीकरण के बाद एयरपोर्ट पर सुविधाएं बढ़ेगी। जिसका मसकद सिर्फ यात्रियों को वर्ल्ड क्लास सुविधा देना है। इससे यात्रियों का सफर ज्यादा सुगम होगा।

अमौसी एयरपोर्ट के बाहर धरने पर बैठे पीएम मोदी के भाई प्रहलाद मोदी, जानें क्‍यों?अमौसी एयरपोर्ट के बाहर धरने पर बैठे पीएम मोदी के भाई प्रहलाद मोदी, जानें क्‍यों?

एयरपोर्ट के बाद बंदरगाहों के निजीकरण की तैयारी

वहीं सरकार अब रेलवे और एयरपोर्ट की तरह बंदरगाहों (Sea Port) के निजीकरण की भी तैयारी में है। केंद्र सरकार इनके संचालन को निजी हाथों में सौंपेगी। इससे सरकार फंड जुटाएगी। भारत के तटवर्ती इलाकों में 13 बड़े बंदरगाह और करीब 200 छोटे बंदरगाह हैं। बड़े बंदरगाह केंद्र सरकार और छोटे बंदरगाह राज्‍य सरकारों के अधीन आते हैं।

Budget 2021: बजट पर कांग्रेस का वार, कहा-निजीकरण के जरिए देश को बेचना चाहती है सरकारBudget 2021: बजट पर कांग्रेस का वार, कहा-निजीकरण के जरिए देश को बेचना चाहती है सरकार

विपक्ष का निशाना, सब बेच देंगे मोदी

सरकार के निजीकरण को लेकर विपक्ष लगातार मोदी सरकार पर हमला बोलता रहा है। कांग्रेस रेलवे और एयरपोर्ट के निजीकरण का विरोध कर रही है। उनका कहना है कि सरकार अपने फायदे के लिए इनको कारोबारियों के हाथ में देना चाहती है। सरकार अपने कुछ व्यापारी मित्रों के हितों के लिए देश की जनता को धोखा दे रही है।

English summary
3rd round of airport privatisation start to soon says AAI
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X